हम दिल दे चुके सनम से लेकर अग्निपथ तक, दिग्गज अभिनेता विक्रम गोखले की 10 सर्वश्रेष्ठ फिल्में

Hum Dil De Chuke Sanam
Hum Dil De Chuke Sanam
रेनू तिवारी । Nov 26, 2022 4:03PM
दिग्गज फिल्म और टेलीविजन स्टार विक्रम गोखले का निधन हो गया है। उनकी हालत गंभीर थी और मल्टीपल ऑर्गन फेलियर से पीड़ित थे। हम दिल दे चुके सनम और भूल भुलैया जैसी फिल्मों में अपनी भूमिकाओं के लिए लोकप्रिय अभिनेता को स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं के बाद पहले पुणे में अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

दिग्गज फिल्म और टेलीविजन स्टार विक्रम गोखले का निधन हो गया है। उनकी हालत गंभीर थी और मल्टीपल ऑर्गन फेलियर से पीड़ित थे। हम दिल दे चुके सनम और भूल भुलैया जैसी फिल्मों में अपनी भूमिकाओं के लिए लोकप्रिय अभिनेता को स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं के बाद पहले पुणे में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पांच दशकों के लंबे करियर में, विक्रम गोखले का भारतीय सिनेमा में योगदान अभूतपूर्व रहा है। उन्होंने कई बार एक शानदार कलाकार के रूप में अपनी क्षमता का लोहा मनवाया है।

1. हम दिल दे चुके सनम

1999 की यह कल्ट फिल्म आज भी कई लोगों की पसंदीदा बनी हुई है। फिल्म में विक्रम ने पंडित दरबार की भूमिका निभाई, जो भारतीय शास्त्रीय संगीत के एक प्रसिद्ध प्रस्तावक थे। उनकी ऑन-स्क्रीन बेटी नंदिनी की भूमिका ऐश्वर्या राय ने निभाई थी।

2. अग्निपथ

विक्रम गोखले के करियर की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक अग्निपथ है जिसमें अमिताभ बच्चन मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म में उन्होंने पुलिस कमिश्नर एमएस गायतोंडे की भूमिका निभाई थी।

3. आघात

2010 में अपने निर्देशन की शुरुआत में विक्रम गोखले ने डॉ खुराना की भूमिका निभाई। कहानी बड़े निजी अस्पतालों में नौकरशाही संरचनाओं से जुड़ी है। फिल्म में मुक्ता बर्वे, सुहास जोशी, कादम्बरी कदम देसाई, दीपा श्रीराम, माधव अभ्यंकर, अरुण नलवाडे और अनिकेत विश्वासराव ने भी महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाईं।

4. अनुपमा

अनुमति (2013) में, विक्रम ने रीमा लागू, नीना कुलकर्णी और सुबोध भावे जैसे कलाकारों के साथ शानदार प्रदर्शन किया। इस फिल्म ने न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार जीता। विक्रम ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी जीता।

5. भूल भुलैया

2007 में आई अक्षय कुमार की यह फिल्म आज भी हिट है। भले ही विक्रम गोखले ने फिल्म में एक छोटी सी भूमिका निभाई हो, लेकिन उनके किरदार को बहुत महत्व दिया गया था। विक्रम गुरु के रोल में नजर आए थे।

6. सलीम लंगड़े पे मत रो 

1989 की क्लासिक में, विक्रम गोखले ने मुख्य किरदार के पिता की भूमिका निभाई, जिसे पवन मल्होत्रा ​​​​द्वारा चित्रित किया गया था। इस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ छायांकन के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता।

7. खुदा गवाह

1992 में अमिताभ बच्चन और श्रीदेवी अभिनीत फिल्म में विक्रम गोखले ने जेलर रणवीर सिंह सेठी की महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इसमें अक्किनेनी नागार्जुन और डैनी डेन्जोंगपा भी शामिल थे।

8. मिशन मंगल

मिशन मंगल में भी विक्रम ने एक सहायक भूमिका निभाई लेकिन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने इसरो के निदेशक अक्षय कुमार के बॉस श्रीकांत भोसले की भूमिका निभाई।

9. हिचकी

2018 की फिल्म हिचकी में विक्रम गोखले ने प्रिंसिपल खान की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में रानी मुखर्जी ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

10. अय्यारी

2018 की फिल्म अय्यारी में, विक्रम गोखले ने सेना के जनरल प्रताप मलिक (सीओएएस) के रूप में अपने प्रदर्शन के साथ एक छाप छोड़ी। फिल्म की कहानी एक कर्नल और उसके शागिर्द के बीच के रिश्ते के इर्द-गिर्द घूमती है, जो तब प्रभावित होता है जब बातचीत को सुनकर कर्नल का मोहभंग हो जाता है।

शांति से आराम करो, विक्रम गोखले!

अन्य न्यूज़