जानिए नकली पेटीएम स्पूफ ऐप धोकाधड़ी बारे में, इस मामले में मुंबई से 3 लोग हुए गिरफ्तार

जानिए नकली  पेटीएम स्पूफ ऐप धोकाधड़ी  बारे में, इस मामले में मुंबई से 3 लोग हुए गिरफ्तार

साकीनाका मामले के अलावा, ऐसीऑनलाइन ऐसी घटनाओं के कई वीडियो हैं, जहां दुकान मालिकों ने लोगों को स्पूफ ऐप का उपयोग करने के लिए पकड़ा है।

पिछले हफ्ते, साकीनाका पुलिस ने नकली पेटीएम ऐप का उपयोग करके एक रेस्तरां में 49,000 रुपये के बिल का भुगतान करने की कोशिश करने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया । रेस्तरां मालिक की ओर से, एक प्राथमिकी दर्ज कराई गई, और तीनों को गिरफ्तार कर लिया गया।

स्पूफ पेटीएम ऐप स्कैम क्या है और यह कैसे काम करता है?

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट अनुसार अंधेरी में साकीनाका पुलिस ने शुक्रवार को तीन युवकों को पेटीएम के माध्यम से बिल का भुगतान करने का दावा कर एक रेस्तरां मालिक को धोखा देने की कोशिश करने के आरोप में गिरफ्तार किया। हालांकि, पैसा कभी भी होटल के बैंक खाते में जमा नहीं किया गया।जब एक आरोपी आयुष जगदाले (20) रेस्तरां लौटा और उसी तरह से एक और भुगतान करने की कोशिश की, तो उसे गिरफ्तार कर लिया गया। उसके साथ फर्जी ऐप का इस्तेमाल कर कुल 49,400 रुपये का भुगतान करने वाले दो अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है।

तीनों एक ऐप का इस्तेमाल कर रहे थे, जो मूल पेटीएम ऐप से मिलता-जुलता है। इस मामले में, मोबाइल का  ऐप ये दिखाता है कि व्यापारी को भुगतान किया गया है, भले ही ऐसा कोई लेनदेन नहीं हुआ है। ऐप का डिज़ाइन मूल पेटीएम ऐप के समान ही है जालसाज व्यापारी का नाम और नंबर और सारी डिटेल्स दर्ज करके को व्यापारी को फोन दिखाते हैं कि भुगतान कर दिया गया है, जो  कुछ समय में उनके खाते में नजर भी आएगा, लेकिन फिर वो पैसा गायब हो जाएगा।

 

साकीनाका मामले के अलावा,  ऐसीऑनलाइन ऐसी घटनाओं के कई वीडियो हैं, जहां दुकान मालिकों ने लोगों को स्पूफ ऐप का उपयोग करने के लिए पकड़ा है।सबसे आसान तरीका यह है कि आप यह सुनिश्चित कर लें कि व्यक्ति को जाने देने से पहले भुगतान आपके खाते में स्थानांतरित कर दिया गया है या नहीं।