नासा के क्यूरियोसिटी रोवर ने कैप्चर की हैरान करने वाली तस्वीरें, मंगल पर मिला एलियन के घर का दरवाजा

नासा के क्यूरियोसिटी रोवर ने कैप्चर की हैरान करने वाली तस्वीरें, मंगल पर मिला एलियन के घर का दरवाजा
@factchecknikos

मंगल ग्रह पर जीवन है या नहीं. इस बात की खोज बेहद जोर-शोर से कई सालों से चल रही है। इन सारी कवायदों के बीच मंगल ग्रह पर क्यूरियोसिटी रोवर से वापस आए सबसे हालिया स्नैप्स में से एक ने चट्टानों के बीच एक चौकोर रास्ते का खुलासा किया है।

क्या पृथ्वी के बाहर भी जीवन मौजूद है? ये सवाल वर्षों से हर किसी के मन में उठता रहता है। इसके साथ ही ये ख्याल आता है कि क्या सच में एलियंस होते हैं। अगर जवाब हां में है तो फिर उनका अस्तित्व कहां है और कब से उनकी मौजूदगी है। आम इंसान इन सवालों को मन में टटोलते रहता है और वैज्ञानिक इन सवालों के जवाब तलाशने की आस में आसमान को टटोलने की जद्दोजेहद में लगे हैं। लेकिन अभी तक इसको लेकर कोई पुख्ता तथ्य सामने नहीं आ पाया है जिससे ये दावा के साथ कहा जा सके कि एलियंस की मौजूदगी पृथ्वी के पार है। मंगल ग्रह पर जीवन है या नहीं. इस बात की खोज बेहद जोर-शोर से कई सालों से चल रही है। इन सारी कवायदों के बीच मंगल ग्रह पर क्यूरियोसिटी रोवर से वापस आए सबसे हालिया स्नैप्स में से एक ने चट्टानों के बीच एक चौकोर रास्ते का खुलासा किया है। 

इसे भी पढ़ें: फ्री शराब और खाने के लिए इस लड़की ने की हदें पार, हर दिन अलग-अलग लड़कों को करती है डेट

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के क्यूरियोसिटी रोवर की तस्वीर को देखकर ऐसा लगता है कि पत्थर को काटकर उसके अंदर रास्ता बनाया गया हो। इस दरवाजे के भीतर क्या है इस बात का पता तो फिलहाल किसी को नहीं है। लेकिन इसे देखकर लगता है कि उसके अंदर कोई जीव रहता हो। नासा की ये दुर्लभ तस्वीर हैरान करने वाली है। 7 मई को मार्स क्यूरियोसिटी रोवर के मास्कटकैम ने ये तस्वीर ली थी। तस्वीर ब्लैक एंड वाइट थी जिसे बाद में नासा के वैज्ञानिकों ने रंग दिया।

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी की चिंता किए बिना अब कर सकेंगे सेक्स, संबंध बनाने से पहले करना होगा बस ये एक काम

वहीं, कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि यह पत्थर के बीच बना एक गड्ढा है, जो किसी तरह से लाल मिट्टी से भरा हुआ था। भूकंप आने की वजह से मिट्टी टूटकर साफ हो गई और यह दरवाजा दिखने लगा. एलियन के घर का यह दरवाजा कुछ इंच लंबा ही है। हालांकि तस्वीर से इसके सटीक आकार का पता लगाना मुश्किल है। 






Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

ट्रेंडिंग

झरोखे से...