Sea Creatures: हैरान हो जायेंगे इन समुद्री जीवों के बारे में जानकर

Bat Fish
google creative commons licenses
समुद्र और समुद्री जीव अपने आप में रहस्यों का पिटारा समेटे हुए हैं। समुद्री जीवों के बारे में हर कोई जानना चाहता है। आज हम आपको इस लेख के द्वारा कुछ ऐसे ही समुद्री जीवों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप अब तक अनजान थे।

प्राचीन काल से ही समुद्र अपने आप में बहुत से रहस्यों को समेटे हुए है। इसकी गहराई में बहुत ऐसे जीव रहते है जिनके बारे ना तो कभी सुना है ना ही उनके बारे में जानते हैं। बदलते मौसम के साथ भी यह जीव समुद्र की गहरायी में ही बसेरा करते है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही समुद्री जीवों के बारे दिलचस्प जानकारी देने जा रहे हैं

एंगलर फिश
यह मछली समुद्र में एक टॉर्च लाइट की तरह लगती है। यह फिश चमकीली होती हैं। यह देखने में बहुत ही आकर्षक लगती हैं। नुकीले दांतो वाली यह मछलियां प्रकाश उत्सर्जित करती है। यह इस लाइट से अन्य छोटी मछलियों को आकर्षित करती है और आसानी से उनको अपना शिकार बना लेती हैं।

वैम्पायर स्क्विड
वैम्पायर का गहरा लाल शरीर आठ भुजाएं और  कठोर आंखे इसको काफी डरावना बना देती हैं। अगर इसको परेशान ना किया जाये तो यह एकदम भोला प्राणी है लेकिन अगर इसको किसी तरह के खतरे का आभास होता है तो यह अपनी सभी भुजाओं को खोल देता है जो बेहद डरावने होते हैं।

इसे भी पढ़ें: शोधकर्ताओं ने कॉपर आधारित कम लागत वाले जल शोधन उपकरण का विकास किया

जापानी मकड़ी केकड़ा
इसके लेग स्पैन इसकी खासियत है। यह शिकारी नहीं है इसलिए इससे डरने की कतई जरुरत नहीं है। जापानी मकड़ी केकड़ा अपनी ताकत से कहीं ज्यादा शक्तिशाली दिखाई देता है। इसके लेग स्पैन 12 फ़ीट तक लम्बे होते हैं। यह समुद्र की गंदगी को ढोकर जीवित रहता है। समुद्र की सतह पर जमा गंदगी और सड़े हुए पदार्थों को अपने शरीर पर ढोता है। इनकी बॉडी एक प्राकृतिक स्पंज में छुपी होती है।

बैटफिश
अपनी अजीबोगरीब आकार के कारण देखने में अन्य समुद्री मछलियों की तरह आपको आकर्षित नहीं करते हैं। यह अच्छे तैराक नहीं होते हैं। बैटफिश अन्य मछलियों की तरह तेजी से तैर नहीं पाते।  यह अपने श्रोणि पंखों के द्वारा समुद्र की सतह पर रेंगते है।

गोब्लिन शार्क
यह समुद्र के 100 मीटर की गहराई में रहते हैं। ये विशाल शरीर के होते हैं। इसलिए यहअन्य समुद्री जीवो की भांति तेजी से नहीं तैर सकते। इनकी 4 मीटर तक लम्बी थूथन होती है जो आने वाले खतरे के संकेतो को भांप लेने के काम आती है।

अन्य न्यूज़