स्कूलों में बच्चे रोज करेंगे ‘सुपर ब्रेन' योग, हरियाणा सरकार ने जारी किया आदेश

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 4 2019 6:23PM
स्कूलों में बच्चे रोज करेंगे ‘सुपर ब्रेन' योग, हरियाणा सरकार ने जारी किया आदेश
Image Source: Google

शिक्षा बोर्ड के सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि सुपर ब्रेन योग की शुरुआत हिंदुस्तान में बहुत पहले हुई थी और अब समय आ गया है कि हमारे देश की प्राचीन परंपराओं को एक बार फिर से जागृत किया जाए।

भिवानी। हरियाणा के सरकारी स्कूलों में छात्र-छात्राएं जल्द ही रोजाना कान पकड़कर 14 बार उठक-बैठक करते नजर आ सकते हैं। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने प्रायोगिक तौर पर इसकी शुरुआत करने का फैसला लिया है। शिक्षा बोर्ड के सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि सुपर ब्रेन योग की शुरुआत हिंदुस्तान में बहुत पहले हुई थी और अब समय आ गया है कि हमारे देश की प्राचीन परंपराओं को एक बार फिर से जागृत किया जाए। उन्होंने कहा कि इसी के तहत बोर्ड के स्कूल में ‘सुपर ब्रेन’ (उठक-बैठक) योग शुरू करवाया जा रहा है। शोध से पता चला है कि इस उठक-बैठक से दिमाग तेज चलने लगता है।

इसे भी पढ़ें: भारी बारिश के बाद चरमराई मुंबई की यातायात व्यवस्था

बोर्ड ने कहा कि इसकी शुरुआत हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के डॉ. एस राधाकृष्णन स्कूल में चार जुलाई से इसकी शुरुआत की गई है। गुरुवार को यह क्रिया केवल शिक्षकों ने ही की। अब स्कूल खुलने के बाद आठ जुलाई को स्कूल के बच्चों को योग और उठक-बैठक करवाई जाएगी। बोर्ड प्रशासन का दावा है कि वैज्ञानिक तौर पर साबित हो चुका है कि सुपर ब्रेन योग यानि कान को पकड़कर उठक बैठक करने से बुद्धि तेज होती है। 14 बार उठक-बैठक करने से फायदा होगा। 

इसे भी पढ़ें: मुम्बई से पुणे और नासिक से वड़ोदरा के बीच दौड़ेंगी वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी नयी ट्रेनें



इसे भी देखें-

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video