ऐसे पता करें आपके नाम पर कितने SIM हैं, इस खास वेबसाइट के जरिये फर्जी नंबरों को कर सकते हैं डिएक्टिवेट

SIM
अभिनय आकाश । Aug 26, 2021 8:05PM
अपने दस्तावेजों से जारी सभी सिम का पता लगाने के लिए www.tafcop.dgtelecom.gov. in पर जाएं। इस पर वह मोबाइल नंबर दर्ज करें, जिसकी आप जानकारी चाहते है। आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगी।

फर्जी सिम कार्ड के जरिये आपराधिक घटनाओं को अंजाम दिए जाने की खबरें तो आम है। लेकिन क्या हो अगर आपकी आईडी का इस्तेमाल करके किसी को फर्जी सिम कार्ड जारी कर दिया जाए और वो मजे से इसका मनचाहा इस्तेमाल कर रहा हो। उसके इस मनचाहे इस्तेमाल की वजह से आप परेशानी में पड़ जाए। क्योंकि अधिकतर मामलों में आपराधित गतिविधियों को अंजाम देने के लिए जिस नंबर का इस्तेमाल होता है उसे किस आईडी पर लिया गया है ये चेक किया जाता है और जिस आईडी पर लिया गया है उससे पूछताछ भी होती है। लेकिन अब सरकार ने इसका हल निकाला है। जिसके जरिये आप एक पोर्टल के माध्यम से सभी समाधान तलाश सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: मोदी सरकार की बड़ी उपलब्धि, सिर्फ 70 जिलों तक सिमटा माओवाद

ऐसे मदद करेगा ये पोर्टल

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन के अनुसार सरकारी नियमों के तहत किसी एक यूजर के नाम पर अधिकतम 9 मोबाइल कनेक्शन ही जारी किए जा सकते हैं, हालांकि eSIM के साथ यह संख्या 18 है, जिससे अपना सर्विस प्रोवाइडर बदलने की दशा में यूजर को अपना सिम बार-बार न बदलना पड़े। अपने दस्तावेजों से जारी सभी सिम का पता लगाने के लिए www.tafcop.dgtelecom.gov. in पर जाएं। इस पर वह मोबाइल नंबर दर्ज करें, जिसकी आप जानकारी चाहते है। आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगी। साथ ही पता चलेगा कि आपके दस्तावेज से कोई और सिम एक्टिव है या नहीं। अगर किसी अनजान नंबर के एक्टिव होने की जानकारी मिलती है तो आप इसी वेबसाइट से उसे ब्लॉक भी कर सकते हैं। 

अन्य न्यूज़