Prabhasakshi
मंगलवार, अगस्त 21 2018 | समय 15:04 Hrs(IST)

घरेलू नुस्खे

मेहमानों पर पड़े अच्छा प्रभाव इसलिए घर पर इन वस्तुओं को जरूर रखें

By करन ठाकुर | Publish Date: Aug 7 2018 2:47PM

मेहमानों पर पड़े अच्छा प्रभाव इसलिए घर पर इन वस्तुओं को जरूर रखें
Image Source: Google
आपका घर आपके बारे में, आपके स्वाद और आपकी प्राथमिकताओं के बारे में बोलता है। हम यहां हफपोस्ट होम पर विश्वास करते हैं कि आपका निवास दिखना और महसूस करना चाहिए, हालांकि आप इसे चाहते हैं, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण चीजें हैं जो सिर्फ घर में एक परिपक्वता होने का संकेत देती हैं। यहां टॉप 10 आइटम हैं जो हम मानते हैं कि आपके घर पर होनी चाहिए।
 
1. सोफा सेट
वैसे तो आमतौर पर लोगों के घर में कुर्सी या फिर अन्य कोई भी चीज होती है। जो घर आए मेहमान या फिर किसी भी तरह के शख्स का स्वागत बैठिए कह सत्कार करने के लिए काफी है। लेकिन अगर हम बेहतरी की ओर चलें तो घर घर में सत्कार और सम्मान से जुड़ी एक चीज है सोफा, जो घर आए हर व्यक्ति का बैठने के साथ ही स्वागत भी करता है। सोफा जो आपकी जीवनशैली से मेल खाता है। शायद आप कुछ शॉफ और मार्डन या फिर ज्यादा सजावटी तकिए और एक फेंक कंबल के साथ आलीशान और आरामदायक सोफा रखना पसंद करते हों। लेकिन अगर सोफा छोटा और किफायती भी है तो वो हर घर के लिए एक जरूरी चीज में से एक है। इसलिए अपने घर के फर्नीचर में एक सोफा सेट रखना अच्छा होता है। पेप्परफ्री दे रहा है डिस्काउंट सब ही आइटम्स पर।
 
2. चीनी के प्लेट और कप
तो जैसे आप अपने अतिथि का घर पर आने पर बैठिए कह कर स्वागत और सम्मान करते हैं तो वहीं इसके साथ चाय और कॉफी पिलाना भी एक भारतीय संस्कारों में से एक है। जिसके लिए आपके साथ एक स्वादिष्ट चाय बनाने के साथ उसे अच्छे से सर्व करना भी एक अहम पार्ट है। लेकिन ये पार्ट तभी पूरा हो पाता है जब आपके पास चाय पिलाने के अच्छे कप और प्लेट हों। यानी कांच या फिर चीनी के कप और प्लेट भी आपके घर का एक अभिन्न अंग हैं। शायद यही वजह भी है कि हम अक्सर उपहार मतलब गिफ्ट के तौर पर भी कप और प्लेट जैसी चीजों का ही चयन करते हैं तो अगर आपके घर में कप या फिर प्लेट्स नहीं हैं तो अभी ले आएं। क्योंकि ये जरूरी ही नहीं, आकर्षक भी हैं।
 
3. ओवन
वैसे तो ओवन एक मॉर्डन दुनिया का एहसास करता है। लेकिन फिर अगर आपके पास ओवन जैसी चीज घर पर है तो ये काफी अच्छी और जरूरी बात है। क्योंकि आप ओवन के जरिए अपने ठंडे पड़ चुके खाने को फिर से स्वादिष्ट और बेहतर बना सकते हैं और वो भी कुछ सेकेंड में ही। हालांकि हर कोई व्यक्ति इसकी कीमत और अपने बजट को ध्यान में रखते ही इसका चयन करता है ना कि अपनी जरूरत के हिसाब से। लेकिन अगर आपका बजट और इसकी कीमत आपकी जेब पर भारी नहीं पड़ती है तो आपको ओवन जैसी चीज को अपने घर का सदस्य जरूर बनाना चाहिए।
 
4. हैंगर
पहले के जमाने में घरों के अंदर अलमारियां कम ही हुआ करती थीं। लेकिन तब ज्यादातर घरों में अलमारी की जगह लोग हैंगर में अपने कपड़ों को सुरक्षित महसूस करते थे। पहले लोग अपने कपड़े और जरूरी चीजों को हैंगर के जरिए बांधकर लटका देते थे। लेकिन अलमारी के अविष्कार के बाद इसकी अहमियत अनिवार्य तो नहीं लेकिन जरूरी तो है। हालांकि ऐसा नहीं है कि अलमारी के आने से हैंगर की जगह खत्म हो बल्कि इसके जरिए आप अपने कपड़ों साफ और सुरक्षित महसूस कर सकते हैं। तो अगर हैंगर का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो अपने घर में हैंगर जरूर लाएं ताकि आप अपने कपड़ों का ज्यादा ख्याल रख सकें।
 
5. बैड शीट
वैसे तो बैड शीट का आकर्षण हर किसी को भाता है फिर चाहे वो अपके पति हों या फिर कोई महेमान। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप अपने घर में बैड शीट का एक सेट जरूर रखें। जिससे कि आप अहम मौके पर जैसे- बर्थडे पार्टी, त्यौहार और अन्य किसी समारोह पर अपने बैड शीट के जरिए घर को आकर्षक बना सकें। तो हम कह सकते हैं कि बैड चाहे कैसा भी हो लेकिन उस पर बिछने वाली बैड शीट या चादर हमेशा आकर्षक और शानदार होनी चाहिए।
 
6. चाकू
हालांकि चाकू तो हर घर की बेसिक नीड या फिर यूं कहे कि चाकू हर घर के लिए अनिवार्य है। फिर चाहे चाकू से सेब काटना हो या फिर सब्जी। लेकिन जरूरी ये है कि वो चाकू साफ-सुथरा और तेज होना चाहिए। क्योंकि इससे आपके व्यवहार का पता चलता है। अगर आपके घर में एक और किचन में एक साफ और स्वच्छ चाकू है तो हर कोई आपके घर का बना हुआ खाना और आपके हाथों से कटे हुए सेब खाना पसंद करेगा। वरना आपके अपने ही चाकू की शक्ल देख कर ही खाने से माना कर देंगे। तो ध्यान रखें कि आपके घर की सबसे अहम जरूरी चीजों में से एक चाकू आवश्यक रखें। लेकिन चाकू साफ-सुथरा और पूरा तरह से धारदार होना चाहिए।
 
7. शराब के गिलास 
ज्यादातर हम आपको शराब पीने और शराब से दूर रहने की सलाह देंगे। लेकिन फिर भी आग आप केवल शौकिया तौर पर शराब पीना पसंद करते हैं, तो Matching wine glasses आपके घर में जरूर होने चाहिए। क्योंकि शौक बड़ी चीज़ है और जब शराब पी भी रहे हैं, तो क्यों न वो अच्छी तरह से पियें। इसके लिए आप वाइन के हिसाब से उसके गिलास का चयन करें। बता दें कि Matching wine glasses पर अधिक खर्च नहीं होता है लेकिन आपके घर में ठाठ जरूर दिखाई देते हैं।
 
8. तौलिए
तो अच्छी खातिरदारी के लिए, शानदार स्वागत, अच्छा खाना-पीना और अच्छा सत्कार जरूरी है। लेकिन स्वागत तभी पूरा होगा जब आप सभी चीजों का सही से चयन करें। उसमें से एक है तौलिया। बाथरूम से हाथ धोने के बाद जब आप अपने मेहमान को अपना कोई पुराना कपड़ा अथवा रूमाल हाथ पोछने के लिए देंगे तो कैसा लगेगा। बिल्कुल ही बुरा। तो ध्यान रखें एक अच्छा और साफ सुथरा तौलिया आपकी मेहमान नवाजी में चार चांद लगा सकता है। इसलिए ध्यान रखें अपने घर में तौलिया जरूर लाएं।
 
9. टूल किट
हमें अक्सर घर में छोटे-मोटे काम के लिए टूल बॉक्स की हमेशा जरूर पड़ती ही रहती है। कभी कील ठोकना या फिर वायरिंग का काम करना और कोई ट्यूब लगाना आदि। लेकिन ये काम तब भी संभव हो पायेगा। जब आपके पास एक टूल बॉक्स हो, तो ध्यान से अपने घर में एक टूल बॉक्स जरूर रखें।
 
10. वैक्यूम क्लीनर
जरूरी तो नहीं लेकिन घर की गंदगी को ठीक प्रकार से भगाने में वैक्यूम क्लीनर का अहम रोल होता है। आपने देखा होगा कि काफी मेहनत के बाद भी घर में सफाई के काम रह जाते हैं। जैसे सोफे और कार्पेट में धूल दिखाई देती है। लेकिन अगर वैक्यूम क्लीनर हो तो इस धूल को भी बाहर किया जा सकता है। तो अगर आपका बजट वैक्यूम क्लीनर को सूट करता है इसे जल्द ही अपने घर का अभिन्न हिस्सा बनाए।
 
- करन ठाकुर

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.

शेयर करें: