ऑनलाइन फर्नीचर खरीदते समय इन छह बातों का दें ध्यान, नहीं होगी कोई गड़बड़

ऑनलाइन फर्नीचर खरीदते समय इन छह बातों का दें ध्यान, नहीं होगी कोई गड़बड़

कई बार ऐसा होता है कि हम ऑनलाइन कुछ खरीद रही होती हैं और अगर हमें डिजाइनर फर्नीचर कम दाम में नजर आता है तो हम उसे बिना सोचे−समझे खरीद लेती हैं। जिससे बाद में घर काफी कंजस्टेड लगता है।

इन दिनों ऑनलाइन शॉपिंग का चलन काफी बढ़ गया है। लोग अपने समय व पैसे की बचत करने और अधिक बेहतर ऑप्शन पाने के लिए ऑनलाइन दुनिया का रूख करते हैं। यकीनन ऑनलाइन शॉपिंग करना एक अच्छा ऑप्शन है, लेकिन इस दौरान आपको थोड़ा समझदारी दिखाने की जरूरत होती है। अगर आप ऐसा नहीं करती हैं, तो इससे आपको बाद में पछताना पड़ सकता है। घर के लिए फर्नीचर ना सिर्फ एक जरूरत है, बल्कि यह आपके घर के लुक में भी चार−चांद लगाता है। ऐसे में अगर आप ऑनलाइन फर्नीचर खरीद रही हैं तो सिर्फ उसके डिजाइन पर ही ध्यान ना दें। इसके अलावा भी ऐसी कई चीजें हैं, जिन्हें ऑनलाइन फर्नीचर खरीदते समय ध्यान दिया जाना बेहद जरूरी है। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि आपको ऑनलाइन फर्नीचर खरीदते समय किन−किन बातों पर फोकस करना चाहिए−

इसे भी पढ़ें: पुरानी टी−शर्ट की मदद से इस तरह बनाएं मास्क

जरूरतों पर दें ध्यान

कई बार ऐसा होता है कि हम ऑनलाइन कुछ खरीद रही होती हैं और अगर हमें डिजाइनर फर्नीचर कम दाम में नजर आता है तो हम उसे बिना सोचे−समझे खरीद लेती हैं। जिससे बाद में घर काफी कंजस्टेड लगता है। इसलिए अगर आप ऑनलाइन फर्नीचर खरीद रही हैं तो उसे फाइनल करने से पहले यह जरूर सुनिश्चित करें कि आपको सच में इसकी जरूरत है।

स्पेस पर करें फोकस

अगर आप ऑनलाइन बेड या सोफा आदि खरीद रही हैं तो यह जरूरी है कि आप सबसे पहले अपने घर के उस स्थान को मापें, जहां पर आप इसे रखना चाहती हैं। आज के समय में फर्नीचर कई शेप्स और साइज में आता है, इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने घर के स्पेस व साइज पर ध्यान दें।

जरूर पढ़ें विवरण

जब आपको ऑनलाइन कोई फर्नीचर पसंद आ जाता है और आप उसे खरीदने का मन बना लेती हैं तो ऑर्डर करने से पहले यह जरूरी है कि आप उसे नीचे स्क्रॉल डाउन करती जाएं और उसका पूरा विवरण जरूर पढ़ें। आप उसे फाइनलाइज करने से पहले ना सिर्फ कस्टमर रिव्यू पढ़ें, बल्कि मैटीरियल, उसके कलर व प्रिकॉशन आदि के बारे में भी डिटेल से पढ़ें। इसमें आपको थोड़ा वक्त जरूर लग सकता है, लेकिन इस तरह आप किसी गलत प्रॉडक्ट को चुनने से बच जाएंगी।

जरूर कैलकुलेट करें प्राइज

कई बार जब आप बल्की फर्नीचर खरीदती हैं तो सेलर्स इस खर्च को भी खरीदार की जेब से ही लेते हैं। इसलिए, आप सिर्फ फर्नीचर के प्राइस को देखकर ही उसे ना खरीदें। बल्कि यह भी जरूर देखें कि कहीं ट्रांसपोर्ट का खर्चा आपको तो वहन नहीं करना है। अगर ऐसा है तो फर्नीचर को बुक करने से पहले आप सारा खर्च एक बार जरूर कैलकुलेट करें और यह देखें कि आपको फर्नीचर खरीदने में वास्तव में कितना खर्च आएगा।

इसे भी पढ़ें: पुरानी फटी बेडशीट को कुछ इस तरह करें इस्तेमाल

नो रिटर्न पॉलिसी

हो सकता है कि सारी डिटेल ध्यान से पढ़ने के बाद जब फर्नीचर आपके घर आए तो उसकी क्वालिटी वैसी ना हो और इसलिए आप उसे रिटर्न करना चाहे, लेकिन कई वेबसाइट या सेलर्स कुछ प्रॉडक्ट्स पर नो रिटर्न पॉलिसी रखते हैं। जिसका अर्थ है कि एक बार उस फर्नीचर को खरीदने के बाद आप उसे रिटर्न नहीं कर सकतीं। ऐसे में आपको आखिरी में खुद को ठगा हुआ सा महसूस होता है। इसलिए किसी भी प्रॉडक्ट को खरीदने से पहले यह जरूरी है कि आप यह जरूर चेक करें कि कहीं उस पर नो रिटर्न पॉलिसी तो नहीं है।

बनाएं विशलिस्ट

ऑनलाइन फर्नीचर खरीदना यकीनन एक बड़ा कदम है और इसलिए इसके लिए आपको एक सर्च की जरूरत होती है। बेहतर होगा कि आप किसी प्रॉडक्ट को फाइनलाइज करने से पहले उनकी एक विशलिस्ट तैयार करें। इस तरह आप कई विकल्पों की एक सूची तैयार कर सकती हैं और आखिरी में आपके लिए यह समझना अधिक आसान हो जाएगा कि आपके घर के लिए कौन सा प्रॉडक्ट सबसे उपयुक्त रहेगा।

मिताली जैन







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept