बारिश के दिनों में मिर्ची पकौड़ा खाना लगता है अच्छा तो पूजा मखीजा से जानें इसकी हेल्दी रेसिपी

बारिश के दिनों में मिर्ची पकौड़ा खाना लगता है अच्छा तो पूजा मखीजा से जानें इसकी हेल्दी रेसिपी

हेल्दी तरीके से मिर्ची पकौड़ा बनाने के लिए बेसन का बैटर बनाने की जगह आटा तैयार करेंगे। इसके लिए आप अपनी पसंद का आटा लेकर या दो−तीन तरह के आटे का मिश्रण लेकर उसमें थोड़ा सा नमक और जीरा डालकर आटा गूंथ लें और उसे रेस्ट करने के लिए रख दें।

जब बारिश का मौसम हो और चाय के साथ पकौड़े खाने का मन ना करे, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। आमतौर पर, लोग बारिश के दिनों में मिर्ची पकौड़ा खाना काफी पसंद करते हैं। आपने भी इन्हें यकीनन कई बार खाया होगा। लेकिन अब अगर आप अपने टेस्ट के साथ−साथ हेल्थ के साथ भी किसी तरह का समझौता नहीं करना चाहते हैं तो इसे सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा स्टाइल में बना सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको पूजा मखीजा की मिर्ची पकौड़ा की रेसिपी शेयर कर रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएगी−

इसे भी पढ़ें: ओट्स की मदद से बनाएं यह लड्डू, हर कोई पूछेगा रेसिपी

मिर्ची पकौड़ा की सामग्री−

आधा छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर

आधा छोटा चम्मच अमचूर पाउडर

नमक

अजवायन

एक प्याज बारीक कटा

आधा छोटा चम्मच लहसुन पाउडर

चार−पांच मोटी मिर्च 

आटा अपनी पसंद का

जीरा

इसे भी पढ़ें: घर पर इस रेसिपी से बनाएं पनीर टिक्का रोल, सब करेंगे आपकी तारीफ

मिर्ची पकौड़ा की विधि−

हेल्दी तरीके से मिर्ची पकौड़ा बनाने के लिए बेसन का बैटर बनाने की जगह आटा तैयार करेंगे। इसके लिए आप अपनी पसंद का आटा लेकर या दो−तीन तरह के आटे का मिश्रण लेकर उसमें थोड़ा सा नमक और जीरा डालकर आटा गूंथ लें और उसे रेस्ट करने के लिए रख दें। अब बारी है मिर्ची पकौड़ा की स्टफिंग तैयार करने की।

इसमें भी आलू का इस्तेमाल नहीं करेंगे, बल्कि कुछ मसालों से स्टफिंग बनाएंगे। इसके लिए एक बाउल में भुना जीरा पाउडर, अमचूर पाउडर, नमक, प्याज, अजवाइन और लहसुन का पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब आप मोटी मिर्च लेकर उसे बीच से स्लिट करें। अब इसमें तैयार स्टफिंग भरें।

इसके बाद तैयार आटा थोड़ा सा लेकर उसकी लोई बना लें। अब इसे बेल लें। अब चाकू की मदद से पतली−पतली स्ट्राइप्स काट लें। अब एक स्ट्राइप्स लें और उसे मिर्ची के ऊपर रैप करें। अब आप इसे एयर फ्राई में अच्छी तरह कुक होने तक पकाएं। आपका टेस्टी और हेल्दी मिर्ची पकौड़ा बनकर तैयार है।

मिताली जैन