• पिगमेंटेशन, रिंकल्स और एक्ने से फाइट करने के लिए इस चीज का इस्तेमाल करती हैं भाग्यश्री

मिताली जैन Oct 10, 2021 10:55

भाग्यश्री ने बताया कि केले का छिलका एक स्किन थेरेपी की तरह है। इसमें सिलिका और फेनोलिक्स होते हैं, जो स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। जहां सिलिका कोलेजन निर्माण को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे आपकी स्किन अधिक यंगर नजर आती है।

आमतौर पर बॉलीवुड एक्ट्रेस की ग्लोइंग स्किन देखकर मन में यही ख्याल आता है कि यह डीवाज इतनी ब्यूटीफुल कैसे नजर आती है। अधिकतर महिलाओं का यही मानना होता है कि बॉलीवुड डीवाज अपनी स्किन की केयर करने के लिए कई महंगे-महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करती हैं और इसलिए आम महिलाएं उनकी तरह स्किन प्राप्त नहीं कर सकतीं। हालांकि, ऐसा नहीं है। अन्य आम महिलाओं की तरह बॉलीवुड डीवाज को भी पिगमेंटेशन से लेकर एक्ने, रिंकल्स आदि कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है और उनसे फाइट बैक करने के लिए वह आम महिलाओं की ही तरह अधिकतर अपनी किचन का रूख करती है। हाल ही में, भाग्यश्री ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर करते हुए बताया कि एजिंग के साइन्स से लेकर पिगमेंटेशन आदि को दूर रखने के लिए वह क्या करती हैं। उनका नुस्खा इतना आसान है कि इसमें आपको एक भी रूपया खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी-

इसे भी पढ़ें: चंद दिनों में जाएंगे गायब हो जाएंगे चेहरे के अनचाहे तिल, बस करें ये घरेलू उपाय

केले के छिलके का इस्तेमाल

भाग्यश्री ने बताया कि केले का छिलका एक स्किन थेरेपी की तरह है। इसमें सिलिका और फेनोलिक्स होते हैं, जो स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। जहां सिलिका कोलेजन निर्माण को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे आपकी स्किन अधिक यंगर नजर आती है। वहीं, केले में मौजूद फेनोलिक्स पिगमेंटेशन व एक्ने मार्क्स को कम करने में मदद करता है। इसलिए, अगर आपके चेहरे पर पिगमेंटेशन और मुंहासों के निशान हैं, तो उसे कम कम करने के लिए भी केले के छिलके का उपयोग किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: झुर्रियों के कारण कम हो गया है चेहरे का नूर तो आजमाएँ ये घरेलू उपाय

ऐसे करें स्किन पर अप्लाई

इस पोस्ट में भाग्यश्री ने केवल केले के छिलके से होने वाले फायदों के बारे में ही नहीं बताया, बल्कि उसे स्किन पर अप्लाई करने के तरीके के बारे में भी चर्चा की। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले अपनी स्किन को साफ कर लें। अब केले के छिलके के अंदर के हिस्से अर्थात् सफेद भाग को अपने चेहरे पर धीरे से रगड़ें। इसके बाद इसे लगभग 15 मिनट तक के लिए ऐसे ही रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

मिताली जैन