सर्दियों में इस आसान तरीके से बनाएं फूलगोभी कीमा, खाने में होता है लाजवाब

सर्दियों में इस आसान तरीके से बनाएं फूलगोभी कीमा, खाने में होता है लाजवाब

फूलगोभी के फूलों को धोकर हल्दी के पानी में 10 मिनट के लिए भिगो दें। अब इसे अच्छी तरह से धो लें और पोंछ लें और फिर बारीक काट लें। इसके बाद एक हैवी कढ़ाई में 3 टेबल स्पून तेल गरम की कीजिये। जब तेल गरम हो जाए तो इसमें जीरा डाल दीजिए।

जब ठंड का मौसम आता है तो हम सभी कुछ खास सब्जियों का सेवन जरूर करते हैं। दरअसल, इस मौसम में ना केवल यह सब्जियां काफी कम दाम में मिलती हैं, बल्कि इनका स्वाद भी लाजवाब होता है। इन्हीं सब्जियों में से एक है फूलगोभी। फूलगोभी को अक्सर आलू के साथ मिक्स करके या फिर चावलों में डालकर खाया जाता है। कुछ लोग फूलगोभी के परांठे भी नाश्ते में खाना पसंद करते हैं। अगर फूलगोभी आपकी भी फेवरिट सब्जी है और अब आप इसे एक नए अंदाज में खाना चाहते हैं तो ऐसे में फूलगोभी कीमा ट्राई कर सकते हैं। यह एक बेहद ही आसान रेसिपी है, जिसका स्वाद लाजवाब होता है। आप इसे रोटी, परांठा, नॉन या फिर लच्छा परांठा आदि के साथ खा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसे बनाने का तरीका-

इसे भी पढ़ें: जानिए घर पर किस तरह बनाएं महाराष्ट्रियन स्टाइल बटाटा वड़ा

फूलगोभी कीमा की सामग्री-

- 500 ग्राम फूलगोभी 

- 3/4 कप हरी मटर

- 250 ग्राम टमाटर 

- हरी मिर्च कटी हुई

- कद्दूकस किया हुआ अदरक

- 1 छोटा चम्मच नींबू का रस

- लाल मिर्च पाउडर 

- 3/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर 

- 3/4 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर

- 1 छोटा चम्मच कसूरी मेथी

- नमक स्वादानुसार

- 1 छोटा चम्मच जीरा 

- 1/4 छोटा चम्मच हींग 

- 2 लौंग 

- 6 बड़े चम्मच कुकिंग ऑयल

इसे भी पढ़ें: जानिए सर्दियों में किस तरह बनाएं हॉट एंड सॉर सूप

फूलगोभी कीमा बनाने की विधि-

फूलगोभी के फूलों को धोकर हल्दी के पानी में 10 मिनट के लिए भिगो दें। अब इसे अच्छी तरह से धो लें और पोंछ लें और फिर बारीक काट लें। इसके बाद एक हैवी कढ़ाई में 3 टेबल स्पून तेल गरम की कीजिये। जब तेल गरम हो जाए तो इसमें जीरा डाल दीजिए। जीरा सुनहरा होने पर कद्दूकस की हुई फूलगोभी डालकर मिला लें। अब कद्दूकस की हुई गोभी को मध्यम आंच पर गुलाबी होने तक भूनें और हल्का सा पक जाएं। तली हुई गोभी को कढ़ाई से निकाल कर एक तरफ रख दें। उसी पैन में 3 टेबल स्पून तेल डालिये।

गरम होने पर कद्दूकस किया हुआ अदरक, हींग, लौंग और हरी मिर्च डाल कर कुछ सेकंड्स के लिये भूनिये। कटे हुए टमाटर और नमक डालें, ढककर टमाटर के नरम होने तक पकाएं। अब कसूरी मेथी, हल्दी और मिर्च पाउडर डालकर तब तक भूनें जब तक कि टमाटर की प्यूरी से तेल अलग न होने लगे। अब इसमें गरम मसाला डालें और अच्छी तरह मिलाएं। टमाटर मसाले में फूलगोभी और उबले मटर डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब पैन को ढक दें और धीमी आंच पर लगभग 5 -8 मिनट तक या अच्छी तरह पकने तक पकाएं लेकिन ध्यान रखें कि इसे ज्यादा न पकाएं, ताकि यह क्रिस्पी ही बना रहे। अब ताजा हरा धनिया और नींबू का रस डालकर हल्के हाथों से मिक्स कर लें।

मिताली जैन