नवरात्रि व्रत में इस तरह बनाएं स्वादिष्ट फलाहारी कटलेट

falhari cutlet
मिताली जैन । Mar 31, 2020 1:32PM
फलाहारी कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दो कप पानी डालें और गैस को हाई फलेम पर रखें। जब पानी थोड़ा गर्म हो जाए तो इसमें हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट, नमक, समा के चावल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें।

व्रत के दिनों में लोगों को अपने खानपान पर काफी संयम रखना पड़ता है। इतना ही नहीं, ऐसी कई चीजें होती हैं, जिनका सेवन व्रत में निषिद्ध होता है। ऐसे में लोगों के पास खाने के लिए बेहद गिनी−चुनी ही चीजें होती हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो व्रत में काफी हेल्दी और टेस्टी कटलेट भी बनाकर खा सकते हैं। इन कटलेट को आप समा के चावल और आलू की मदद से बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं फलाहारी कटलेट बनाने की विधि के बारे में−

 

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि के दिनों में झटपट बनाएं यह टेस्टी क्रिस्पी बाइट्स

सामग्री−

आधा कप समा के चावल

दो टेबलस्पून राजगिरी आटा

चार बड़े चम्मच सिंघाडे़ का आटा

तीन बड़े चम्मच साबूदाने का आटा

एक आलू

दो हरी मिर्च

अदरक

धनिया पत्ता

सेंधा नमक

लाल मिर्च पाउडर

तेल तलने के लिए

मूंगफली के दाने

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि में हेल्थी खाना चाहते हैं तो बनाएं यह स्वादिष्ट उपमा

विधि−

फलाहारी कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दो कप पानी डालें और गैस को हाई फलेम पर रखें। जब पानी थोड़ा गर्म हो जाए तो इसमें हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट, नमक, समा के चावल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। जब इसमें उबाल आता रहे तो आप इसे लगातार चलाते रहें ताकि यह थोड़ा थिक जाए। जब चावलों से पानी सारा खत्म हो जाए तो आप गैस बंद कर दें और इसे एक बड़ी प्लेट में निकालकर ठंडा होने दें। 

अब एक बड़ा बाउल लें और आलू को कद्दूकस कर लें। इसमें धनिया के पत्ते, राजगिरी का आटा, सिंघाड़े का आटा, लाल मिर्च, मूंगफली के दाने और ठंडा हुआ समा के चावल डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसमें थोड़ा सा नमक डामेंलें और इसमें साबूदाना आटा डालकर एक बार फिर से मिक्स करें।

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि व्रत में नमकीन खाने की इच्छा हो तो घर पर बनाएं आलू लच्छा

अब कड़ाही में तेल डालकर गर्म होने दें। इसके बाद आप तैयार मिश्रण में से थोड़ा सा हाथ में लेकर इससे कटलेट का शेप दें। इसी तरह, आप सारे कटलेट तैयार कर लें। अब आप तैयार कटलेट को कड़ाही में डालें और जब यह ब्राउन कलर का हो जाए तो आप इसे बाहर निकाल लें।

आपके फलाहारी कटलेट बनकर तैयार है। अब आप इसे फलाहारी हरी चटनी के साथ सर्व कर सकती हैं।

मिताली जैन

अन्य न्यूज़