Prabhasakshi
शुक्रवार, सितम्बर 21 2018 | समय 11:35 Hrs(IST)

जाँची परखी बातें

रेलवे का कंफर्म टिकट और विमान की सस्ती टिकट पाने के उपाय

By शुभा दुबे | Publish Date: Apr 22 2018 4:16PM

रेलवे का कंफर्म टिकट और विमान की सस्ती टिकट पाने के उपाय
Image Source: Google

स्कूलों में गर्मियों की छुटि्टयां शुरू होने में अब ज्यादा समय नहीं बचा है और लोगों की शहर से बाहर जाने की प्लानिंग बनने लगी हैं। काफी लोग तो प्लान कर चुके हैं लेकिन जो लोग अभी यात्रा प्लान कर रहे हैं उन्हें हम बताने जा रहे हैं कि कैसे रेलवे का कंफर्म टिकट पाया जा सकता है और कैसे सस्ता एअर टिकट हासिल किया जा सकता है। आपको चाहे हिल स्टेशन जाना हो, धार्मिक यात्रा पर जाना हो, विदेश यात्रा पर जाना हो या फिर अपने गाँव या मूल शहर की यात्रा करनी हो, यदि आप सही से प्लानिंग करेंगे तो आपको किराये पर कुछ कम खर्च करना पड़ सकता है साथ ही यात्रा भी सुखद रहेगी। 

आइए सबसे पहले जानते हैं रेलवे का कंफर्म टिकट पाने के उपाय
 
-जब आप आईआरटीसी की वेबसाइट से टिकट बुक कराते हैं तो देखते होंगे कि जब तक आप पूरा फार्म भर कर पेमेंट वाले गेटवे पर पहुँचते हैं तब तक टिकट हाथ से निकल चुका होता है। इसके लिए आप पहले ही टिकट संबंधी सारी जानकारी नोटपैड में टाइप करके रख लें और जब फॉर्म भरें तो Ctrl C और Ctrl V का उपयोग करते चलें। ध्यान रखें कि नोटपैड में टाइप किया हुआ कंटेंट रेलवे की वेबसाइट पर राइट क्लिक करके पेस्ट नहीं होगा इसीलिए Ctrl V का ही उपयोग करें।
 
-कई बार देखने में आता है कि सब कुछ आपने फॉर्म में भर लिया लेकिन नेटबैंकिंग के माध्यम से पेमेंट करते समय आपका बैंक का सर्वर धीमी गति से आगे बढ़ता है तो कई बार पेमेंट नहीं हो पाने से एरर आ जाती है या जब तक पेमेंट होती है तब तक कंफर्म टिकट खत्म हो चुके होते हैं। इसके लिए आप पहले देख लें कि आपका टिकट कितने का है उससे कुछ ज्यादा पैसे अपने आईआरसीटीसी के वॉलेट में डाल कर रख लें। जब आप टिकट बुक करेंगे तो आईआरसीटीसी के वॉलेट से पैसे लेने का विकल्प चूज करेंगे तो यह बहुत जल्दी टिकट दे देता है।
 
-अकसर आपको अपने गंतव्य तक की टिकट वेट लिस्ट में दिखती है इसके लिए आप आगे के कुछ स्टेशन तक की टिकट के बारे में सर्च करें तो आपको कंफर्म टिकट दिख सकता है। आप ऐसे में आगे के स्टेशन तक का टिकट बुक करा लें और उतरें अपने गंतव्य स्थल पर ही। पहले उतरने से कोई जुर्माना नहीं लगता।
 
-आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर बनाये अपने अकाउंट के प्रोफाइल में 'फेवरेट जर्नी लिस्ट' का विकल्प भी दिया गया है। जिसे आप पहले से भर सकते हैं। यहाँ आप उन जगहों की सूची डाल सकते हैं जहाँ आपको अक्सर जाना होता है। ऐसे में जब भी आप टिकट बुक कराएंगे तो फेवरेट जर्नी लिस्ट में दिये गये स्थलों के नाम में से बस गंतव्य को चूज करना होगा। इससे काफी समय बचता है।
 
सस्ती एअर टिकट कैसे हासिल करें
 
-जब भी आप टिकट सर्च करें तो पहली बात यह ध्यान रखें कि प्राइवेट ब्राउजिंग मोड में टिकट सर्च करें क्योंकि जैसे ही आप सामान्य रूप से टिकट सर्च करेंगे आपके ब्राउजर सारी जानकारी आगे पहुँचा देते हैं। इसके बाद आपको टिकट के रेट बढ़े हुए एड दिखाई देने लगेंगे। आपने दो-तीन बार और सर्च कर लिया तो टिकट के रेट और बढ़ते चले जाएंगे क्योंकि विमानन कंपनी को यह जानकारी मिल चुकी है कि आपको यात्रा करनी है और आपको टिकट चाहिए। इसलिए अपनी बेसब्री को अपने तक ही सीमित रखें।
 
-टिकट सर्च करते समय महीने भर का चार्ट जरूर देख लें इससे आपको यह अनुमान हो जायेगा कि सबसे सस्ती टिकट किसी दिन की मिल रही हैं। आप अपनी यात्रा का कार्यक्रम उसी के अनुसार बना सकते हैं।
 
-बजट एअरलाइन से टिकट बुक कराते समय यह जरूर ध्यान रखें कि आपके एयर फेयर में सामान का किराया भी शामिल है या नहीं। कई एअर लाइन सामान का अलग से पैसा लेती हैं और यह बात आपको यात्रा से ठीक पहले पता चलती है और आपके पास पैसे देने के सिवाय और कोई विकल्प नहीं होता है। इसके अलावा बजट एअरलाइन में कोई भी खाने पीने का सामान कॉम्पलिमेंटरी या फ्री नहीं मिलता। जबकि सारी सुविधाओं वाली एअरलाइन में यह सब आपके किराये में शामिल होता है भले किराया अन्यों के मुकाबले कुछ ज्यादा हो।
 
-बहुत सी एअरलाइनों की वेबसाइटों या ट्रैवल वेबसाइटों पर जो एअर फेयर दिखाई देता है वह यदि आप उस एअरलाइन के मोबाइल एप पर देखेंगे तो अकसर कम दिखाई देगा। इसलिए टिकट बुक कराते समय आप संबंधित एअरलाइन के मोबाइल एप पर भी किराया सर्च कर सकते हैं।
 
-यदि आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और आपको अधिकांश एअर ट्रैवल करना पड़ता है तो वैसा क्रेडिट कार्ड बनवाएं जिसका किसी विमानन कंपनी से करार हो। ऐसे में आप जब भी टिकट बुक कराएंगे या कोई खरीदारी हासिल करेंगे तो आपको प्वॉइंट्स मिलते जाएंगे जिन्हें आप अगली बार टिकट बुक कराते समय रिडीम करा सकते हैं।
 
-शुभा दुबे
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.

शेयर करें: