भारत ने 10 मई की समय सीमा से पहले अपने सभी सैनिकों को बुलाए वापस, मालदीव ने खुद दी जानकारी

By अभिनय आकाश | May 10, 2024

मालदीव के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा कि भारत ने राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू द्वारा निर्धारित 10 मई की समय सीमा से पहले मालदीव से अपने सभी सैनिकों को वापस बुला लिया है। व्यापक रूप से चीन समर्थक नेता के रूप में देखे जाने वाले मुइज्जू ने अपने देश से भारतीय सैनिकों की वापसी के लिए 10 मई की समय सीमा तय की थी। पिछले साल अपने राष्ट्रपति अभियान के दौरान द्वीप राष्ट्र में तैनात लगभग 90 भारतीय सैन्य कर्मियों की स्वदेश वापसी मुइज़ू के प्रमुख निर्णयों में से एक था। राष्ट्रपति कार्यालय की मुख्य प्रवक्ता हीना वलीद ने सन.एमवी न्यूज पोर्टल को बताया कि देश में तैनात भारतीय सैनिकों का आखिरी जत्था रवाना हो गया है। हालाँकि, उन्होंने यह सटीक संख्या नहीं बताई कि कितने भारतीय सैनिकों को वापस लाया गया है।

इसे भी पढ़ें: कई मौकों पर हम प्रथम मददगार रहे हैं, मालदीव के विदेश मंत्री को जयशंकर ने चुन-चुनकर गिनाए भारत के एहसान

इससे पहले खबर आई थी कि भारत ने अब तक मालदीव से अपने 51 सैनिकों को वापस बुला लिया है। द्वीप राष्ट्र की सरकार ने राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू द्वारा अपने देश से भारतीय सैन्य कर्मियों की पूर्ण वापसी के लिए निर्धारित 10 मई की समय सीमा से पहले कहा है। मालदीव सरकार ने पहले घोषणा की थी कि भारतीय सैनिकों के दो बैच देश छोड़ चुके हैं। हालाँकि, सटीक आंकड़े का खुलासा पहले नहीं किया  गया था। राष्ट्रपति कार्यालय की मुख्य प्रवक्ता हीना वलीद ने इस मुद्दे से जुड़े सवालों के जवाब में कहा कि अब तक कुल 51 भारतीय सैनिकों को वापस लाया जा चुका है।

इसे भी पढ़ें: भारत ने मालदीव से अपने 51 सैनिकों वापस बुला लिया, 10 मई की समय सीमा से पहले लिया गया फैसला

भारत ने मालदीव में तीन विमानन प्लेटफार्मों का संचालन करने वाले अपने कुछ सैन्य कर्मियों को पहले ही वापस ले लिया है। सैन्य कर्मियों का स्थान भारतीय नागरिक तकनीकी विशेषज्ञों ने ले लिया। भारत और मालदीव 10 मई से पहले शेष भारतीय सैनिकों को वापस बुलाने पर भी सहमत हुए हैं। दोनों पक्षों ने 3 मई को नई दिल्ली में द्विपक्षीय उच्च स्तरीय कोर समूह की चौथी बैठक की। मालदीव के विदेश मंत्रालय ने कोर ग्रुप के बाद शुक्रवार को कहा कि दोनों पक्षों ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि भारत सरकार 10 मई तक तीन विमानन प्लेटफार्मों में से अंतिम पर सैन्य कर्मियों को बदल देगी और सभी लॉजिस्टिक व्यवस्थाएं तय कार्यक्रम के अनुसार आगे बढ़ रही हैं। 

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान