World Health Day 2024: हर साल 07 अप्रैल को मनाया जाता है वर्ल्ड हेल्थ डे, जानिए इसका इतिहास और महत्व

By अनन्या मिश्रा | Apr 07, 2024

हर साल 07 अप्रैल को दुनियाभर में विश्व स्वास्थ्य दिवस यानी वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य वैश्विक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने के साथ स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करना है। बता दें कि वर्ल्ड हेल्थ डे, विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना दिवस के दिन मनाया जाता है। वर्ल्ड हेल्थ डे विभिन्न देशों को स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग करने के अलावा एक-दूसरे से सीखने के लिए प्रोत्साहित करता है।


वर्ल्ड हेल्थ डे का इतिहास

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की स्थापना की वर्षगांठ के रूप में साल 1948 से विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाने लगा था। इस दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन के सदस्य देशों द्वारा कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इन कार्यक्रमों में स्वास्थ्य शिक्षा कार्यक्रम, स्वास्थ्य मेले और स्वास्थ्य जागरुकता शिविर आदि शामिल है। बता दें कि साल 1948 में 7 अप्रैल को मनाए जाने की शुरूआत हुई थी। जिसके बाद साल 1950 में पहला वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया गया। यह दिन कई बीमारियों जैसे एचआईवी/एड्स, कैंसर, मलेरिया और मानसिक स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरुक करता है। इस दिन लोगों को हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने के लिए प्रेरित किया जाता है। 


वर्ल्ड हेल्थ डे का महत्व

वर्ल्ड हेल्थ डे का महत्व स्वास्थ्य। को मानव जीवन का आधार मानने में है। यह दिन न सिर्फ बीमारियों के प्रति बल्कि शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित करता है। इस दिन विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों के प्रति जागरुकता बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है। 


थीम

बता दें कि विश्व स्वास्थ्य दिवस पर हर साल एक खास थीम रखी जाती है। इस बार यानी की साल 2024 में 'मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार' थीम रखी गई है।

प्रमुख खबरें

Sultanpur: ट्रैक्टर नहर में पलटा, किशोर समेत दो की मौत, एक घायल

ED अब AAP को बनाने जा रही है आरोपी, केजरीवाल की अंतरिम जमानत की राह हुई मुश्किल

श्रीकांत शिंदे के माथे पर ‘मेरा बाप गद्दार है’ लिखा जाना चाहिए : प्रियंका चतुर्वेदी

Chardham Yatra 2024| चारधाम यात्रा प्रारंभ, केदारनाथ-यमुनोत्री धाम के कपाट शुभ मुहूर्त में खुले