Land for Job Scam Case: 1 करोड़ कैश, और 540 ग्राम सोना, करीब 600 करोड़ की आय के सबूत, छापेमारी पर आया ED का बयान

By अभिनय आकाश | Mar 11, 2023

प्रवर्तन निदेशालय ने लालू यादव के बेटे और बेटियों पर सिलसिलेवार छापेमारी के बाद कहा कि दिल्ली की पॉश न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में तेजस्वी यादव का बंगला महज 4 लाख रुपये में खरीदा गया था और इसकी बाजार कीमत अब 150 करोड़ रुपये है। एजेंसी ने कहा कि संपत्ति, एबी एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम से पंजीकृत एक स्वतंत्र चार मंजिला बंगला है, जिसका स्वामित्व और नियंत्रण तेजस्वी यादव और परिवार के पास है। यह संदेह है कि इस संपत्ति को खरीदने में बड़ी मात्रा में नकदी या अपराध की आय का उपयोग किया गया था और कुछ मुंबई स्थित संस्थाएं, जो रत्न और आभूषणों में काम कर रही थीं, को इसके लिए गलत तरीके से प्राप्त धन का उपयोग करने के लिए इस्तेमाल किया गया था।

इसे भी पढ़ें: Tejashwi Yadav Questioning By CBI | बुरे फंसे लालू के लाल! नौकरी के बदले जमीन मामले में धर-कर की जा रही छापेमारी, तेजस्वी यादव से पूछे जाएंगे तीखे सवाल

 

ज्वैलरी, 1 करोड़ कैश

जांच एजेंसी ने कहा कि कागज पर, संपत्ति को एबी एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड और एके इन्फोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड के कार्यालय के रूप में घोषित किया गया है। हालांकि, इसका इस्तेमाल तेजस्वी यादव द्वारा आवासीय संपत्ति के रूप में किया जा रहा है। तलाशी के दौरान, तेजस्वी यादव इस घर में रह रहे थे और इसे अपनी आवासीय संपत्ति के रूप में इस्तेमाल कर रहे थे। ईडी ने भूमि के संबंध में तलाशी के दौरान एक करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी, 1,900 डॉलर, 540 ग्राम सोना और 1.5 किलोग्राम से अधिक सोने के आभूषण (लगभग 1.25 करोड़ रुपये मूल्य) सहित विदेशी मुद्रा बरामद की है। 

करीब 600 करोड़ की आय के सबूत

वित्तीय जांच एजेंसी ने यादव परिवार के सदस्यों और बेनामीदारों के नाम पर विभिन्न संपत्ति दस्तावेजों और बिक्री दस्तावेजों सहित आपत्तिजनक दस्तावेज भी बरामद किए हैं, जो भूमि और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के विशाल भूखंडों के अवैध अभिवृद्धि का संकेत देते हैं। लगभग 600 करोड़ रुपये की अपराध की आय के साक्ष्य, 350 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियों और विभिन्न बेनामीदारों के माध्यम से 250 करोड़ रुपये के लेनदेन के रूप में पाए गए हैं। एजेंसी ने दावा किया कि रेलवे में नौकरी के एवज में तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव के परिवार ने पटना और अन्य क्षेत्रों में प्रमुख स्थानों पर कई जमीनों का अवैध रूप से अधिग्रहण किया था। इन भूमि पार्सल का वर्तमान बाजार मूल्य 200 करोड़ रुपये से अधिक है। इसमें कहा गया है कि इन जमीनों के लिए कई बेनामीदारों, शेल संस्थाओं और लाभकारी मालिकों की पहचान की गई है।

7.5 लाख में अधिग्रहित भूखंड 3.5 करोड़ रुपये में बेची

ईडी की जांच में पाया गया कि यादव परिवार द्वारा ग्रुप-डी के आवेदकों से महज 7.5 लाख रुपये में अधिग्रहीत चार भूखंडों को राजद के पूर्व विधायक सैयद अबू दोजाना को राबड़ी देवी ने साठगांठ के सौदे में 3.5 करोड़ रुपये में बेच दिया था। एजेंसी ने आरोप लगाया कि इस राशि का एक बड़ा हिस्सा तेजस्वी यादव के खाते में स्थानांतरित किया गया था। एजेंसी ने कहा कि रेलवे में ग्रुप डी की नौकरियों के बदले में गरीब उम्मीदवारों और उनके माता-पिता से जमीनें ली गईं, कई रेलवे जोन में, भर्ती किए गए उम्मीदवारों में से 50% से अधिक लालू यादव के परिवार के निर्वाचन क्षेत्रों से थे।

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा