10 प्रतिशत आरक्षण गरीब परिवारों के युवाओं को सरकार का तोहफा, विपक्ष ले सीख: शाह

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 09, 2019

नयी दिल्ली। भाजपा प्रमुख अमित शाह ने आर्थिक रूप से कमजोर तबके को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के मोदी सरकार के फैसले को गरीब परिवारों के युवाओं को ‘‘तोहफा’’ बताया और कहा कि वर्षों से तुष्टीकरण की राजनीति कर रहे राजनीतिक दलों के लिए यह सीख की तरह है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय कैबिनेट को ‘‘न्यायसंगत निर्णय’’ के लिए बधाई देते हुए शाह ने कहा कि इस कदम से गरीब परिवारों के करोड़ों युवाओं को न्याय मिलेगा और ‘‘उन्हें अपना भविष्य आकार देने का उचित मौका मिलेगा।’’ उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘दशकों से लंबित इस न्यायसंगत निर्णय के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी पूरी कैबिनेट को बधाई देता हूं।’’ 

 

भाजपा द्वारा जारी एक बयान में शाह ने कहा कि सामान्य श्रेणी से गरीब युवाओं को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के फैसले से उनके सुनहरे भविष्य के लिए द्वार खुलेगा। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘देश के हर वर्ग के आर्थिक स्वावलंबन के प्रति मोदी सरकार की कटिबद्धता न सिर्फ प्रशंसनीय है बल्कि सालों से तुष्टिकरण की राजनीति करते आ रहे दलों के लिए एक सीख भी है। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थानों की शाखा में सीटों की संख्या 10 प्रतिशत बढ़ाकर सुनिश्चित किया जाएगा कि आरक्षण से मेधावी छात्र प्रभावित नहीं हों।

 

यह भी पढ़ें: सवर्ण आरक्षण विधेयक 323 मतों से पारित, मोदी ने कहा ऐतिहासिक क्षण

 

शाह ने कहा, ‘‘सरकार का वर्तमान के अजा/अजजा/ओबीसी वर्ग को दिये जाने वाले आरक्षण को यथावत रख आर्थिक रूप से कमजोर अन्य वर्ग को अतिरिक्त 10 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने का निर्णय न सिर्फ ऐतिहासिक है बल्कि यह हमारे देश के एक बड़े वर्ग के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने की दिशा में एक मजबूत कदम है।

 

प्रमुख खबरें

T20 World में ‘इम्पैक्ट प्लयेर’ नियम का नहीं होना अंतर पैदा करेगा: Shikhar Dhawan

BJP आरएसएस पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रही है : Uddhav Thackeray

Rajasthan : नाबालिग से दुष्कर्म एवं भट्ठी में जलाने के मामले में दो आरोपी दोषी करार

RCB vs CSK IPL 2024: आरसीबी और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच हाई-वोल्टेड मुकाबला, देखें दोनों की प्लेइंग इलेवन