मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 11,598 नए मामले, 90 लोगों की हुई कोरोना से मौत

By दिनेश शुक्ल | May 08, 2021

भोपाल। मध्य प्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 11598 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 6,60,712 तक पहुंच गयी। राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से प्रदेश में 90 और व्यक्तियों की मौत हुई है। जिसके बाद प्रदेश में अब तक इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 6,334 हो गयी है। यह जानकारी मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए कोरोना बुलटेन के माध्यम से प्राप्त हुई है।

 

इसे भी पढ़ें: झारखंड के मुख्यमंत्री के ट्वीट पर शिवराज सिंह चौहान ने की उनकी निंदा

जिसमें प्रदेश में शनिवार को कोविड-19 के 1706 नये मामले इंदौर में आये, जबकि भोपाल में 1561, ग्वालियर में 987 एवं जबलपुर में 825 नये मामले आये। बुलटेन में बताया गया है कि प्रदेश में कुल 6,60,712 संक्रमितों में से अब तक 5,51,892 मरीज स्वस्थ होकर घर चले गये हैं और 1,02486 मरीजों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। शनिवार को कोविड-19 के 4,445 रोगी स्वस्थ हुए हैं। इस बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश के समस्त आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को निःशुल्क कोविड उपचार उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार ने ‘मुख्यमंत्री कोविड उपचार योजना’ लागू की है। वही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को बुधनी में आईटीसी के सहयोग से बनने जा रहे कोविड केयर सेंटर को लेकर उनके अधिकारीयों से बात की और 300 बिस्तर के इस कोविड केयर सेंटर को ऑक्सीजन युक्त बिस्तरों से लैस करने के निर्देश दिए।

 

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने दिया पुलिस महानिदेशक को निर्देश, दवाओं की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ करें सख्त कार्रवाई

वही राज्य सरकार द्वारा बताया गया कि, ‘‘मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश के समस्त आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को निःशुल्क कोविड उपचार उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार संकल्पबद्ध है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री कोविड उपचार योजना लागू की गई है। इस योजना में आयुष्मान कार्डधारी परिवारों का नि:शुल्क कोविड उपचार करने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय भी लिये गये हैं।’’ उन्होंने बताया कि आयुष्मान पैकेज की दरों में 40 प्रतिशत की वृद्धि कर उनको वर्तमान में उपचार के लिये निजी अस्पतालों की दरों के समकक्ष लाया गया है। इसमें विशेष जांचों जैसे सीटी स्कैन, एमआरआई आदि की अधिकतम सीमा जो पूर्व में 5,000 रूपये प्रति परिवार प्रतिवर्ष थी, इसे संशोधित कर वर्ष 2021-22 में कोविड-19 के उपचार हेतु भर्ती कार्डधारियों के लिए 5,000 रुपये प्रति कार्डधारी कर दिया गया है।