Assam में खराबी के कारण 150 ईवीएम को बदला गया: निर्वाचन अधिकारी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 19, 2024

गुवाहाटी । असम की पांच लोकसभा सीट पर कुल 150 पूर्ण इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) खराबी आने के कारण बदली गई। इन सीट पर शुक्रवार को मतदान किया जा रहा है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इसके अलावा, विभिन्न ईवीएम की वीवीपैट और मतपत्र इकाइयों को भी खराबी के कारण बदला गया। 


निर्वाचन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि ज्यादातर गड़बड़ियां ‘मॉक पोलिंग’ के दौरान देखी गईं, जो वास्तविक मतदान शुरू होने से 90 मिनट पहले शुरू हुई थीं और इसके बाद उन मशीनों को बदल दिया गया था। उन्होंने कहा, ‘‘वास्तविक मतदान शुरू होने के बाद छह ईवीएम को बदला गया। 


इसके अलावा, विभिन्न मतदान केंद्रों पर 40 और वीवीपैट बदले गये।’’ ईवीएम में तीन घटक होते हैं - कंट्रोल यूनिट (सीयू), वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) और बैलेट यूनिट (बीयू)। अधिकारी ने हालांकि इस बारे में बताने से इनकार कर दिया कि किस निर्वाचन क्षेत्र में कितनी ईवीएम में खराबी आई। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि ईवीएम में खराबी की खबरें लखीमपुर के बिहपुरिया के कम से कम तीन मतदान केंद्रों, होजई, कालियाबोर और बोकाखट के एक-एक और डिब्रूगढ़ के नाहरकटिया के एक मतदान केंद्र से आईं।


प्रमुख खबरें

राजीव गांधी के साथ पंजाब से आए थे, संभालते थे सोनिया का क्षेत्र, जाने कौन हैं KL Sharma जिन्हें कांग्रेस ने अमेठी से बनाया उम्मीदवार

इंग्लैंड क्रिकेट में शोक की लहर, युवा क्रिकेटर ने दुनिया को कहा अलविदा

Nargis- Raj Kapoor Love Story | नरगिस की खूबसूरती के दीवाने हो गये थे शादीशुदा राज कपूर, दोनों ने 9 साल तक किया एक दूसरे को डेट, फिर टूटा रिश्ता

Chhattisgarh : BSF जवानों की बस अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराई, 17 जवान घायल