Bharat Jodo Yatra में 21 पार्टियों को न्योता, कई ने बनाई दूरी, इन 5 दलों को नहीं दिया गया आमंत्रण

By अभिनय आकाश | Jan 30, 2023

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से होते हुए जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर पहुंच गई है। इस यात्रा का समापन समारोह आज आयोजित किया गया है। कांग्रेस ने इस समापन समारोह में भाग लेने के लिए देशभर की 21 समान विचारधारा वाली पार्टियों को आमंत्रित किया था। कांग्रेस ने 5 पार्टियों को न्योता नहीं भेजा। इन 21 पार्टियों में से 12 आज के कार्यक्रम में भाग लेंगी। जबकि बाकी 9 पार्टियों ने सुरक्षा कारणों से इस कार्यक्रम में शामिल नहीं होने का फैसला किया है। तो आइए जानते हैं इस इवेंट में कौन-कौन सी पार्टियां हिस्सा लेंगी और कौन-सी पार्टियां इस इवेंट में नजर नहीं आएंगी।

इसे भी पढ़ें: लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा और कांग्रेस ने पूरी तरह कस ली है कमर

कांग्रेस द्वारा आमंत्रित 21 राजनीतिक दलों में से 12 के नेता और कार्यकर्ता भारत जोड़ो यात्रा के समापन समारोह में भाग लेंगे। इनमें उद्धव ठाकरे की शिवसेना, शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP), एमके स्टालिन की द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK), तेजस्वी यादव की राष्ट्रीय जनता दल (RJD), नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड), CPI (M) शामिल हैं। इसके साथ ही विदुथलाई चिरुथायगल काची (वीसीके), केरल कांग्रेस, फारूक अब्दुल्ला के नेतृत्व वाली नेशनल कॉन्फ्रेंस, महबूबा मुफ्ती की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और शिबू सोरेन की झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) श्रीनगर में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे।

इसे भी पढ़ें: Rahul Gandhi ने साधा बीजेपी पर निशाना, चीन द्वारा जमीन पर कब्जे पर कही बड़ी बात

इन दलों को आमंत्रित नहीं किया जाता है

कांग्रेस ने एआईएडीएमके, जगनमोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस, नवित पटनायक की बीजद, असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम और एआईयूडीएफ को आमंत्रित नहीं किया। यानी भारत जोड़ो यात्रा के समापन समारोह में ये पार्टियां नजर नहीं आएंगी। यह जानकारी अमर उजाला ने सूत्रों के हवाले से प्रकाशित की है।

तृणमूल सहित कुछ दल सुरक्षा कारणों से बैठक में भाग नहीं लेंगे

कुछ राजनीतिक दल सुरक्षा कारणों से भारत जोड़ो यात्रा के समापन समारोह में भाग नहीं लेंगे। इनमें तृणमूल कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, टीडीपी और कुछ अन्य दल शामिल हैं।

भारत जोड़ो यात्रा का समापन समारोह

भारत जोड़ो यात्रा का औपचारिक समापन समारोह सोमवार को श्रीनगर स्थित कांग्रेस मुख्यालय में होगा। उसके बाद राहुल गांधी के नेतृत्व में शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में रैली की जाएगी. इस रैली में कांग्रेस सहित समान विचारधारा वाले दल शामिल होंगे।

प्रमुख खबरें

America देगा Israel को एक अरब डॉलर से अधिक कीमत के हथियार: अधिकारी

T20 World Cup टीम में सिर्फ एक अश्वेत अफ्रीकी खिलाड़ी होने से CSA की आलोचना

Neeraj Chopra ने तीन साल में पहले घरेलू टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता

GST के सभी मामलों में गिरफ्तारी की कोई जरूरत नहींः Supreme Court