पहली बार चीन के वुहान शहर का राष्ट्रपति शी ने किया दौरा, मृतकों का आंकड़ा 3000 के पार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 11, 2020

बीजिंग। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सर्वाधिक प्रभावित वुहान शहर का पहला दौरा किया और घातक महामारी के खिलाफ युद्ध स्तर पर लड़ाई के लिए अधिकारियों और चिकित्सा कर्मियों की प्रशंसा की। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। इस बीच, स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि चीन में कोरोना वायरस से 22 और लोगों की मौत के साथ ही मृतकों का आंकड़ा 3,158 पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि स्थिति को नियंत्रण में लाने में शुरुआती सफलता मिल गई है। मंगलवार को शी ने पहली बार वायरस के केंद्र वुहान का दौरा किया। राष्ट्रपति ने सामुदायिक निवास और उस अस्पताल का दौरा किया जहां कोविड-19 से गंभीर रूप से बीमार मरीजों का इलाज चल रहा है। उन्होंने मरीजों, चिकित्सा कर्मियों, निवासियों और कार्यकर्ताओं, पुलिस अधिकारियों, सैन्य कर्मियों, अधिकारियों और स्वयंसेवियों से मुलाकात की। 

इसे भी पढ़ें: चीन ने कोरोना वायरस से निटपने में भारत की मदद की पेशकश की सराहना की

चेहरे पर मास्क लगाए और सैन्य एवं स्वास्थ्य अधिकारियों के अमले के साथ पहुंचे शी ने वुहान में अस्थायी अस्पताल पहुंचे और चिकित्सा कर्मियों तथा समुदायिक भवन के निवासियों से मिले। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि मंगलवार को मुख्य भूभाग चीन से कोरोना वायरस के 24 नये मामले और 22 लोगों की मौत की जानकारी सामने आई। आयोग ने बताया कि सभी 22 मौत हुबेई प्रांत और उसकी राजधानी वुहान में हुई। मंगलवार तक चीन में कुल 80,778 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इनमें पिछले तीन महीनों में बीमारी के कारण मरने वाले 3,158 लोग, इलाज करा रहे 16,145 लोग और सेहत में सुधार के बाद अस्पताल से छोड़े गए 61,475 लोग शामिल हैं। 

आयोग ने बताया कि 31 नये संदिग्ध मामले सामने आए हैं जिससे संदिग्ध मामलों की संख्या 285 पर पहुंच गई है। कोविड-19 का प्रकोप धीरे-धीरे देश में खत्म हो रहा है लेकिन चीन में अब बाहर से आने वाले मामलों की संख्या बढ़ रही है जहां विदेशी और स्थानीय लोगों ने बीजिंग तथा अन्य शहरों में काम पर लौटना शुरू कर दिया है। मंगलवार को ही संक्रमण के 10 ऐसे नये मामले सामनेआए जो विदेश से आए हैं। इनमें से छह बीजिंग से, दो शंघाई से और एक-एक मामला शानदोंग और गांसू प्रांत से सामने आए। अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार तक विदेशों से संक्रमण लेकर आने वाले 79 मामले सामने आए।

इसे भी पढ़ें: चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 811 हुई, 37,000 से अधिक मामलों की पुष्टि

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने खबर दी कि वायरस को शुरुआत में ही रोकने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाने को लेकर आलोचना के शिकार हुए शी ने बाद में निर्णायक कदम उठाने के लिए प्रशंसा पाई और वायरस के खिलाफ जंग में जीत हासिल करने का दृढ़ निश्चय किया। शी ने कहा कि हुबेई प्रांत और उसकी राजधानी वुहान में कोरोना वायरस को फैलने से रोक लिया गया है। साथ ही कहा कि स्थिति को स्थिर करने में शुरुआती सफलता प्राप्त कर ली गई है। 

इसे भी देखें- Coronavirus ने मचाई दुनियाभर में दहशत, क्या है इसके लक्षण और बचाव के उपाय

प्रमुख खबरें

PM Modi Net Worth: पीएम मोदी के हलफनामे में सामने आई जानकारी, जानें कितनी संपत्ति के मालिक हैं प्रधानमंत्री

Mumbai Hoarding Collapse: मलबे से दो और शव बरामद, मरने वालों की संख्या 16 तक पहुंची

ठाणे में खतरनाक इमारत का एक हिस्सा गिरा; छह लोगों को सुरक्षित बचाया गया

Thane में खतरनाक इमारत का एक हिस्सा गिरा; छह लोगों को सुरक्षित बचाया गया