काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा बॉबी देओल का फिल्मी सफर, कभी मिली खुशियां तो कभी मिले गम

By रेनू तिवारी | Oct 05, 2020

मुंबई। विजय सिंह देओल  जिन्हें बॉलीवुड के बॉबी देओल के नाम से जाना जाता है। बॉबी देओल ने 1977 में फिल्म धरम वीर में एक बाल कलाकार के रूप में संक्षिप्त रूप से अभिनय किया और अपने अभिनय की शुरुआत बरसात (1995) में एक वयस्क के रूप में की जिसने उन्हें फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ डेब्यू अवार्ड दिलाया। इसके बाद, उन्हें 1997 की सस्पेंस थ्रिलर गुप्त, 1998 की एक्शन थ्रिलर सोल्जर, 2000 के एक्शन थ्रिलर बादल और बिच्छू, 2001 के सस्पेंस अजनबी, 2002 की थ्रिलर हमराज़ सहित कई व्यावसायिक रूप से सफल फ़िल्मों ने बड़ी पहचान दिलाई। फिल्म हमराज़ में किए गये बॉबी के काम के लिए  फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ एक्टर के लिए नामांकित किया गया। 2007 के स्पोर्ट ड्रामा फिल्म अपने और 2011 की कॉमेडी यमला पगला दीवाना को भी अच्छी सफलता मिली। उनके अन्य उल्लेखनीय कार्यों में क्रीब (1998) और दिल्लगी (1999) शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: संगीतकार ए आर रहमान ने कहा- संगीत की रचना मेरे लिए आध्यात्मिक प्रक्रिया है

महाराष्ट्र  बॉम्बे (मुंबई) में एक पंजाबी शेख परिवार में पैदा हुए बॉलीवुड स्टार धर्मेंद्र और प्रकाश कौर के दूसरे बेटे हैं। वह सनी देओल के छोटे भाई है और उसकी दो बहनें विजयता और अजिता भी हैं जो कैलिफोर्निया में रहती हैं। उनकी सौतेली माँ हेमा मालिनी हैं, जिनके माध्यम से उनकी दो पैतृक बहनें हैं, अभिनेत्री ईशा देओल और अहाना देओल। उनके चचेरे भाई अभय देओल भी एक अभिनेता हैं। बॉबी देओल का पूरा खानदान सिनेमा से ही ताल्लुख रखता है।

इसे भी पढ़ें: Twitter पर बॉलीवुड सेलेब्स हो रहे तेजी से Trend, ऐसे तय होता है कल क्या ट्रेंड करवाना है!

 

बॉलीवुड में बॉबी देओल का सफर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है। इस बीच, सोमवार को हिंदी सिनेमा में 25 साल पूरे करने वाले अभिनेता का कहना है कि वह सुख और दुख में लगातार समर्थन करने के लिए अपने प्रशंसकों के आभारी हैं। बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र के बेटे बॉबी ने 1995 में राजकुमार संतोषी के निर्देशन में आई फिल्म बरसात में एक और स्टार चाइल्ड ट्विंकल खन्ना के साथ फिल्मी दुनिया में एक अभिनेता के तौर पर बेहतरीन पदार्पण किया। हालांकि, बाल कलाकार के रूप में, उन्होंने मनमोहन देसाई की 1977 की हिट फिल्म धरम-वीर में अपने पिता के किरदार के बाल रूप की भूमिका निभाई थी।

बरसात के बाद देओल ने गुप्त , सोल्जर , अजनबी , और हमराज जैसी हिट फिल्में दीं। 2000 के दशक के अंत और 2010 के दशक की शुरुआत में उनके करियर में कुछ समय के ठहराव के बाद, अभिनेता ने रेस 3 और हाउसफुल 4 जैसी कई बड़े स्टार वाली फिल्मों में काम किया, जिनकी सफलता से उनके करियर को एक नई दिशा मिली। देओल ने इस साल अपना डिजिटल डेब्यू नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई फिल्म क्लास ऑफ 83 से किया और फिर उनकी एमएक्स ओरिजिनल पर सीरीज आश्रम आई। अभिनेता ने कहा कि वह अगले 25 साल तक बॉलीवुड में रहने की उम्मीद कर रहे हैं।

अपनी फिल्मी यात्रा को पूर्ण नहीं बल्कि अद्भुत करार देने वाले 51 वर्षीय अभिनेता ने कहा कि ओटीटी मंच में उछाल उनके लिए करियर का नया मोड़ है। देओल ने पीटीआई-को दिए साक्षात्कार में बताया, ‘‘कुछ भी संपूर्ण नहीं होता है, आप गलत विकल्प चुन लेते हैं। आप कभी भी यह तय नहीं कर सकते हैं कि जब आप कोई फिल्म चुनते हैं तो यह एक बड़ी हिट होगी या नहीं। मेरे जीवन का यह नया अध्याय अच्छा चल रहा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं ओटीटी प्लेटफॉर्म का हिस्सा हूं और यह मेरे लिए बहुत सफल रहा है। लोगों ने क्लास ऑफ 83 और आश्रम में मेरे काम की सराहना की है। मैं अपने प्रशंसकों का शुक्रगुजार हूं, जो हमेशा मेरे साथ खड़े रहे।

प्रमुख खबरें

Jammu-Kashmir में आतंकवादियों ने पर्यटक शिविर पर गोलीबारी की, दंपती घायल

Manipur: इम्फाल पश्चिम जिले में अज्ञात हमलावरों ने एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या की

MP: वकील के उपस्थित नहीं होने पर उच्च न्यायालय ने बीमा कंपनी पर 25 हजार रु का जुर्माना लगाया

किशोरी से छेड़छाड़ के आरोप में तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता को हिरासत में लिया गया