Uttarakhand में जंगल में आग लगने की 31 नयी घटनाएं, 33.34 हेक्टेयर जंगली क्षेत्र जला

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 27, 2024

गर्मी बढ़ने के साथ ही उत्तराखंड में पिछले 24 घंटों में विभिन्न स्थानों पर जंगलों में आग लगने की 31 घटनाएं सामने आईं, जिनमें दो व्यक्ति झुलस गए। इस बीच, रूद्रप्रयाग में जंगलों में आग लगाते तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है।

यहां वन विभाग द्वारा जारी दैनिक बुलेटिन के अनुसार प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कुमाउं क्षेत्र में जंगल में आग लगने की 26 जबकि गढ़वाल क्षेत्र में पांच घटनाएं हुईं, जिनमें 33.34 हैक्टेयर वन क्षेत्र प्रभावित हुआ।

बुलेटिन के अनुसार इन घटनाओं में 39,440 रुपये की आर्थिक क्षति होने का अनुमान है। पिछले साल एक नवंबर से अब तक प्रदेश में जंगल में आग लगने की कुल 575 घटनाएं सामने आई हैं, जिनमें 689.89 हेक्टेयर वन क्षेत्र प्रभावित हुआ और 14,41,771 रुपये का आर्थिक नुकसान हुआ।

उधर, रूद्रप्रयाग के जखोली में दो अलग-अलग वन क्षेत्रों में कथित रूप से आग लगाते हुए तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। रूद्रप्रयाग के प्रभागीय वनाधिकारी अभिमन्यु ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि वनाग्नि की घटनाएं रोकने के लिए गठित वनाग्नि सुरक्षा दल ने यह कार्रवाई की।

उन्होंने बताया कि जखोली के तड़ियाल गांव के भेड़पालक नरेश भट्ट को जंगल में आग लगाते हुए पकड़ा लिया गया, पूछताछ में आरोपी ने बताया कि बकरियों को चराने के लिए नयी घास उगाने के लिए उसने जंगल में आग लगायी।

दूसरी ओर, उत्तरी जखोली के डंगवाल गांव में हेमंत सिंह एवं भगवती लाल नामक व्यक्तियों को जंगल में आग लगाते हुए पकड़ लिया गया। वन अधिकारी ने बताया कि जंगल में आग लगाने में शामिल अपराधियों के खिलाफ वन अधिनियम के तहत मामले दर्ज किए जा रहे हैं।

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला