Uttarakhand में पिछले 24 घंटों में Forest Fire की 46 घटनाएं हुईं

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 24, 2024

उत्तराखंड के विभिन्न क्षेत्रों में पिछले 24 घंटों के दौरान वनाग्नि की 46 घटनाएं सामने आयीं, जिसमें 53.15 हेक्टेयर जंगल जलकर खाक हो गया। यहां प्रदेश के वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, इससे 1,09,700 रुपये की आर्थिक क्षति का आंकलन किया गया है।

प्रदेश में एक नवंबर, 2023 से लेकर 23 अप्रैल 2024 तक वनाग्नि की कुल 477 घटनाएं सामने आयीं जिनमें 570.07 हेक्टेयर जंगल क्षतिग्रस्त हो गया और 12,40,151 रूपये की आर्थिक हानि हुई।

उत्तराखंड में बढ़ते तापमान के साथ जंगलों में आग लगने की घटनाओं में हो रही वृद्धि के बीच मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने मंगलवार को स्थिति की समीक्षा की तथा अधिकारियों को इसे रोकने के उपायों में तेजी लाने के निर्देश दिए।

समीक्षा बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सभी जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तथा प्रभागीय वन अधिकारी शामिल हुए जबकि पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार, प्रमुख सचिव आर.के. सुधांशु और रंजीत कुमार सिन्हा मौजूद रहे।

बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने अधिकारियों से वनाग्नि की बढ़ती घटनाओं को रोकने के उपायों में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने वनाग्नि की सूचना मिलते ही तत्काल इसकी रोकथाम करने के निर्देश दिए। रतूड़ी ने इस संबंध में लोगों में भी जागरूकता पैदा करने को कहा।

प्रमुख खबरें

Kashmir में आतंक का डबल अटैक, शोपियां में पूर्व सरपंच को गोलियों से भूना, पहलगाम में जयपुर से आए दपंत्ति को बनाया निशाना

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya