नयी इस्पात नीति लागू होने से 5000 करोड़ रुपये की बचत : बीरेंद्र सिंह

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 10, 2018

मुंबई। केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने रविवार को कहा कि नयी इस्पात नीति को लागू किये जाने के बाद से अब तक करीब पांच हजार करोड़ रुपये की बचत हुई है। उनके मुताबिक नयी नीति में गुणवत्ता पर अधिक जोर दिया गया है। यहां एक कार्यक्रम में शिरकत करने आए चौधरी ने संवाददाताओं से कहा कि सरकार की योजना हर इस्पात उत्पाद के लिए भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) से प्रमाणन को अनिवार्य बनाने की है।

 

यह भी पढ़ें- GDP पर संदेह दूर करने, भरोसा बढ़ाने के लिए विशेषज्ञ करें जांच- सुब्रमण्यम

 

उन्होंने कहा, ‘‘फिलहाल करीब 86 प्रतिशत उत्पादों पर बीआईएस लागू है और हमारी योजना इसे 100 प्रतिशत करने की है।” उन्होंने हालांकि इसके लिए कोई तारीख नहीं बतायी।

 

यह भी पढ़ें- पीएमओ ने ओवीएल की भविष्य की रणनीति पर श्वेत पत्र मांगा

 

बीआईएस लागू किये जाने के प्रभाव के बारे में पूछे जाने पर सिंह ने कहा, “अब तक आपको लगता होगा कि कोई असर नहीं हुआ है। लेकिन घरेलू इस्पात को प्रोत्साहित करने के लिए लायी गयी इस्पात नीति को लागू करने के एक साल से भी कम समय में हमने करीब 5,000 करोड़ रुपये बचाये हैं। बीआईएस के साथ द्वितीयक बाजार को भी समान अवसर उपलब्ध कराने में कामयाब रहे हैं।”

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला