मंगल पर चली धूल भरी आंधी, ढ़ीला पड़ा नासा का ‘ऑपरचुनिटी’

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 14, 2018

टम्पा (अमेरिका)। मंगल पर भीषण धूल भरी आंधी चलने से नासा का ऑपरचुनिटी रोवर शिथिल पड़ गया है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा है कि इस कारण से सौर- ऊर्जा से चलने वाला यह मानवरहित यान सुसुप्त अवस्था में चला गया है और इसके अस्तित्व को लेकर चिंताएं बढ़ गयी हैं।

नासा ने कल बताया कि अकस्मात धूल भरी तीव्र आंधी चलने से लाल ग्रह पर सूर्य की किरणों का मार्ग अवरुद्ध हो गया है और करीब 1.4 करोड़ वर्ग मील (3.5 करोड़ वर्ग किलोमीटर) में फैले इलाके में धूल के गुबार की परत - सी बिछ गयी है। 

नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी में ऑपरचुनिटी के परियोजना प्रबंधक जॉन कालास ने बताया कि ऑपरचुनिटी को मंगल ग्रह पर परसीवरेंस वैली नामक स्थान पर देखा गया है। ऑपरचुनिटी सुसुप्त अवस्था में चला गया है। हमें आंधी खत्म होने का इंतजार है। 

 

उन्होंने कहा कि हम सभी को इस बात की चिंता है लेकिन उम्मीद भी है कि आंधी खत्म हो जायेगी और रोवर फिर से हमसे संपर्क करने में सक्षम होगा। सबसे पहले 30 मई को आंधी का पता चला था और हालिया दिनों में यह और भीषण होती गयी। रोबोटिक वाहन से आखिरी बार 10 जून को संपर्क हुआ था।

 

मंगल पर जीवन का पता लगाने के लिये ऑपरचुनिटी और स्पिरिट नामक दो रोबोटिक यानों को वर्ष 2003 में प्रक्षेपित किया गया था। एक साल बाद ये मंगल की धरती पर पहुंचे थे। 

प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला