Lok Sabha Elections | AAP ने पंजाब के लिए 8 उम्मीदवारों की घोषणा की, गुरमीत सिंह मीत हेयर, कुलदीप सिंह धालीवाल को मैदान में उतारा

By रेनू तिवारी | Mar 14, 2024

आम आदमी पार्टी (आप) ने गुरुवार को पंजाब के लिए आठ उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की। उसने पांच कैबिनेट मंत्रियों को मैदान में उतारा है। आप ने अमृतसर से कुलदीप सिंह धालीवाल, खडूर साहिब से लालजीत सिंह भुल्लर, जालंधर से सुशील कुमार रिंकू, फतेहगढ़ साहिब से गुरप्रीत सिंह जीपी, संगरूर से गुरमीत सिंह मीत हेयर, फरीदकोट से करमजीत अनमोल और बठिंडा से गुरमीत सिंह खुड्डियां को मैदान में उतारा है।


अरविंद केजरीवाल ने फरवरी में घोषणा की थी कि उनकी पार्टी आगामी आम चुनाव में पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। केजरीवाल की घोषणा विपक्ष के I.N.D.I.A गुट के लिए एक बड़ा झटका है, जिसका लक्ष्य केंद्र में भाजपा को हराना है। कांग्रेस और आप विपक्ष के गुट का हिस्सा हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Paytm Payments Bank| कल बंद होने वाला है पेटीएम पेमेंट्स बैंक, जानें कौन सी सर्विस का कर सकेंगे उपयोग


आप और कांग्रेस पंजाब में गठबंधन करने में विफल रहे

आप और कांग्रेस इंडिया ब्लॉक साझेदार हैं और उन्होंने दिल्ली, हरियाणा, गोवा, चंडीगढ़ और गुजरात में सीट-बंटवारे का सौदा पूरा कर लिया है। हालाँकि, वे लोकसभा चुनाव के लिए पंजाब में किसी समझौते पर पहुंचने में विफल रहे।


दिल्ली में सत्तारूढ़ पार्टी और सबसे पुरानी पार्टी के बीच हुए समझौते के तहत, कांग्रेस राष्ट्रीय राजधानी की 7 लोकसभा सीटों में से 3 पर चुनाव लड़ेगी, जबकि AAP शेष 4 निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारेगी। पंजाब में AAP अकेले चुनाव लड़ेगी। हालाँकि, एक जनमत सर्वेक्षण में भविष्यवाणी की गई है कि पंजाब में AAP को आगामी लोकसभा चुनाव में सिर्फ एक सीट जीतने की संभावना है, जबकि कांग्रेस को सात सीटें और एनडीए को तीन सीटें जीतने की उम्मीद है।


 

इसे भी पढ़ें: World Kidney Day: डाइट में इन अनहेल्दी चीजों को करें बाहर नहीं तो डैमेज हो सकती है किडनी


पंजाब में 13 लोकसभा सीटें हैं जिनमें से चार सीटें अनुसूचित जाति (एससी) के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। 2019 के लोकसभा चुनावों में, कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए गठबंधन ने 8 सीटें हासिल कीं, जबकि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) चार सीटें हासिल करने में कामयाब रही। राज्य में पहली बार चुनाव लड़ रही आप ने एक सीट जीती। आप राज्य की पहली पार्टी है जिसने आगामी आम चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है। 

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला