कोरोना संकटकाल में प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचा रहा एक्शन एड व गौरवी (सखी) वन स्टॉप सेंटर

By दिनेश शुक्ल | May 20, 2020

भोपाल। लॉकडाउन के चलते अपने घर पहुंचने के लिए परेशान हो रहे मजदूरों की मददगार बनी एक्शन एड व गौरवी (सखी) वन स्टॉप सेंटर संस्था प्रतिदिन दूसरे राज्यों से 200-300 लोगों को अपने घर तक पहुंचाने में मदद कर रही है। जिसमें प्रवासी श्रमिक, असहाय, गरीब और जरूरतमंद लोग शामिल हैं। ऐसे लोगों की मदद करने के लिए पूरे देश में एक्शन एड व गौरवी (सखी) वन स्टॉप सेंटर ने 14 समर्थन सेंटर बनाए हैं। जो एक दूसरे की मदद से संचालित हो रहे हैं, जिसके जरिए अभी तक 2500 लोगों की मदद हो चुकी है।

 

इसे भी पढ़ें: कमलनाथ के खास दिनेश गुर्जर ने कहा सिंधिया को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने पर उन्हें पार्टी में वापस ला सकता हूँ

संस्था ने प्रवासी मजदूरों को गोवा से मध्य प्रदेश के मंडला जिले पहुंचाने के लिए अपने सेंटर के जरिए मजदूरों को श्रमिक ट्रेन में सफर करने के लिए मदद की है। साथ ही उन्हें श्रमिक ट्रेनों में सफर करने की गाइडलाइन समझाने के साथ-साथ अपने गृह जनपद तक पहुंचाया। वही मैहर में छोड़कर भागने वाले ट्रक ड्राइवर के कारण परेशान हो रहे करीब 50 मजदूरों को भी संस्था ने अपने संपर्कों के जरिए उन्हें उनके गंतव्य तक पहुंचाया। 

 

इसे भी पढ़ें: कोई नहीं होगा बेरोजगार सबको मिलेगा रोजगार- शिवराज सिंह चौहान

देश के विभिन्न प्रदेशों में अपनी सेवा दे रही संस्था का सेंटर भोपाल से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों पर बनाए गए हैं। जो बैरागढ़ और हबीबगंज पर स्थित हैं। यहां से जरूरतमंद लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था की जाती है। बैरागढ़ और हबीबगंज स्थित इन सेंटरों पर श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया जाता है। प्रतिदिन बाहर से आने वाले मजदूरों के स्वास्थ्य परीक्षण करने के बाद उन्हें डॉक्टर की सलाह पर क्वॉरेंटाइन किया जाता है।


प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA