Germany की संसद में संबोधन, शोल्ज़ से मुलाकात, किंग के रूप में चार्ल्स III की पहली विदेश यात्रा

By अभिनय आकाश | Mar 31, 2023

महाराज चार्ल्स तृतीय जर्मनी की संसद बुंडेस्टैग को संबोधित करने वाले ब्रिटेन के पहले राष्ट्र प्रमुख बन गए। उन्होंने दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने पर केंद्रित अपनी यात्रा के दौरान जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज से भी मुलाकात की। किंग चार्ल्स ने कहा है कि ब्रिटेन और जर्मनी को "बेहतर कल की खोज" के साथ अपने संबंधों के अगले अध्याय को तलाशना चाहिए। उनका भाषण, अंग्रेजी और जर्मन दोनों में एक ब्रिटिश सम्राट द्वारा जर्मन संसद के लिए पहला भाषण रहा। सम्राट के रूप में राजा अपनी पहली विदेश यात्रा के दूसरे दिन में उन्होंने अपना संबोधन दिया। 

इसे भी पढ़ें: अमेरिका, जर्मनी ने रूस पर दबाव बनाने के लिए मिलकर काम किया: बाइडन व शोल्ज

किंग चार्ल्स ने यूक्रेन की मदद करने में जर्मनी और ब्रिटेन द्वारा दिखाए गए "महत्वपूर्ण नेतृत्व" की भी प्रशंसा की। रानी पत्नी कैमिला के साथ जर्मनी का उनका तीन दिवसीय दौरा बुधवार से शुरू हुआ। यह यात्रा का दूसरा पड़ाव था, लेकिन पेंशन सुधारों को लेकर कई शहरों में अशांति के बाद फ्रांस की एक नियोजित यात्रा रद्द कर दी गई। चार्ल्स ने जब अपना संबोधन समाप्त किया, तो सांसदों ने काफी समय तक खड़े होकर तालियां बजाईं, जो जर्मनी की संसद में शायद ही कभी देखा गया हो। 

इसे भी पढ़ें: अखबार के खिलाफ मामला शुरू, ब्रिटेन की अदालत में Prince Harry

जर्मनी के इतिहास में पहली बार है जब जर्मन राष्ट्रपति के आधिकारिक निवास श्लॉस बेलेव्यू के बजाय बर्लिन के ब्रांडेनबर्ग गेट पर किसी देश के प्रमुख का आधिकारिक स्वागत किया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्रिटिश किंग चार्ल्स III और क्वीन कैमिला ने जैसे ही कार से बाहर कदम रखा तुरंत ही वहां मौजूद समर्थकों ने जर्मन और यूनियन जैक के झंडे लहराए। इस दौरान दोनों राष्ट्रों का राष्ट्रगान भी बजाया। इसके बाद राष्ट्रपति के साथ किंग चार्ल्स ने वहां मौजूद लोगों का अभिवादन किया।  

प्रमुख खबरें

BJP प्रवक्ता Shaina NC ने कहा- Maharashtra में इस बार ज्यादा सीटें जीतेगा NDA, फिर बनेगी मोदी सरकार

श्रीलंका ने Adani Green Energy के साथ बिजली खरीद समझौते को मंजूरी दी

Karnataka Sex Scandal Case: इंटरपोल ने प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ ब्लू कॉर्नर नोटिस का जवाब दिया, 196 देशों को अलर्ट किया गया

कैमरा और मैं (व्यंग्य)