2022 में IIT और IIM के इन डेटा साइंस कोर्स के साथ अपने कॅरियर को आगे बढ़ाएं

By शिवानी तिवारी | Dec 20, 2021

डेटा साइंस आज की प्रौद्योगिकी-संचालित दुनिया में सबसे अधिक रोजगार योग्य कौशलों में से एक है। डेटा विज्ञान बेहतर निर्णय लेने में व्यवसायों की सहायता के लिए डेटा का विश्लेषण, मॉडलिंग और उपयोग करने से संबंधित है।


विश्वविद्यालयों में जो पढ़ाया जाता है और डेटा विज्ञान क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए आवश्यक कौशल के बीच एक बड़ा अंतर है। भारतीय कॉलेजों और विश्वविद्यालयों, जैसे कि IIT और IIM, ने इसे मान्यता दी है और समकालीन तकनीकी मांगों से मेल खाने के लिए डेटा विज्ञान पाठ्यक्रम स्थापित करने का प्रयास कर रहे हैं। 2022 में IIT और IIM द्वारा पेश किए जाने वाले शीर्ष 9 डेटा साइंस कोर्स इस प्रकार हैं:

इसे भी पढ़ें: IAF ने AFCAT 2022 अधिसूचना जारी की: यहां परीक्षा तिथियां, पात्रता मानदंड और अन्य अपडेट देखें

IIT दिल्ली

मशीन इंटेलिजेंस और डेटा साइंस में एमटेक आईआईटी दिल्ली के स्कूल ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा पेश किया जाने वाला एक स्नातकोत्तर कार्यक्रम है। यह जुलाई 2022 में शुरू होने वाला है। कार्यक्रम उद्योग सहायता प्रदान करता है और एआई विषयों पर ध्यान केंद्रित करता है जो उद्योग के लिए प्रासंगिक हैं। उन्हें आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर और सहयोगी संगठन के एक वैज्ञानिक द्वारा सह-प्रोत्साहित किया जाएगा। इस कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास विज्ञान या डिजाइन में कॉलेज डिप्लोमा होना चाहिए।


IIT गुवाहाटी

IIT गुवाहाटी ने डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में स्नातक कार्यक्रम शुरू किया है। यह कार्यक्रम छात्रों को समग्र शिक्षा प्रदान करने के लिए कंप्यूटर विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के साथ-साथ गणित और सांख्यिकी जैसे विभिन्न क्षेत्रों के प्रासंगिक पाठ्यक्रमों पर केंद्रित है। पहले 20 छात्रों को प्रवेश देने के लिए जेईई एडवांस-2021 काउंसलिंग प्रक्रिया का उपयोग किया जाएगा।


IIT कानपुर

IIT कानपुर एडवांस्ड डेटा एनालिटिक्स सर्टिफिकेशन की पेशकश करने के लिए पूरी तरह तैयार है। डेटा एनालिटिक्स जॉब में दिलचस्पी रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए यह छह महीने का ऑनलाइन कोर्स है, जिसमें बड़ी विकास क्षमता है। यह पाठ्यक्रम आपको अत्याधुनिक वैचारिक ज्ञान और कौशल प्रदान करने के लिए व्यापक उद्योग जोखिम के साथ अकादमिक कठोरता को जोड़ता है जो कि कोई अन्य कार्यक्रम मेल नहीं खा सकता है।


IIT पटना

2021 की शुरुआत में शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र के लिए इसने चार वर्षीय बीटेक डिग्री में तीन नए पाठ्यक्रम जोड़े हैं, जिनमें से एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा साइंस के लिए है। इन कार्यक्रमों में छात्रों को प्रवेश देने के लिए जेईई एडवांस 2021 का उपयोग किया जाएगा।


IIT मद्रास

IIT मद्रास ने प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस प्रोग्राम में बीएससी और डेटा साइंस में डिप्लोमा लॉन्च किया है। स्नातक डिग्री और स्नातक के बाद कार्य अनुभव रखने वाले आवेदक आवेदन करने के पात्र हैं।

इसे भी पढ़ें: फोटोग्राफी में बनाना है कॅरियर तो जान लें यह खास बातें

IIT रोपड़

पंजाब स्किल डेवलपमेंट मिशन और आईआईटी रोपड़ की ओर से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा साइंस में फ्री कोर्स ऑफर किया जा रहा है। इसे ऑनलाइन होस्ट किया जाएगा और इसमें IIT के प्रोफेसर और उद्योग के पेशेवर शामिल होंगे। यह कक्षा 12 के उन छात्रों के लिए खुला है जिनकी गणितीय पृष्ठभूमि मजबूत है। कोर्स पूरा करने के बाद छात्रों को IIT रोपड़ से डिप्लोमा प्राप्त होगा।


IIT इंदौर और IIM इंदौर

IIT इंदौर और IIM इंदौर डेटा साइंस एंड मैनेजमेंट में दो साल का मास्टर ऑफ साइंस लॉन्च करेंगे। यह विशेष रूप से कार्यरत सीईओ और नए स्नातकों के लिए लक्षित है। दो कॉलेजों के अनुसार, पाठ्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को उन कौशलों से लैस करना है जिनकी उन्हें डेटा वैज्ञानिकों के रूप में काम करने की आवश्यकता होगी, डेटा प्रबंधन, परियोजना प्रबंधन और सिस्टम सोच जैसे बड़े डेटा एनालिटिक्स जीवन चक्र।


IIT नागपुर

बिजनेस एक्सीलेंस एंड इनोवेशन के लिए डेटा साइंस में पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट प्रोग्राम उन पेशेवरों के लिए है जो अपने शुरुआती और मध्य-कैरियर में हैं जो अपनी क्षमताओं को विकसित करना चाहते हैं और अपने रोजगार में बेहतर प्रदर्शन करना चाहते हैं। यह कार्यक्रम 9 से 12 महीने तक चलता है और इसे काम के घंटों के बाहर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे छात्रों को सुविधाजनक सेटिंग में काम करने वाले पेशेवरों से सीखने की अनुमति मिलती है।


- शिवानी तिवारी

प्रमुख खबरें

Election Commission ने भाजपा की पश्चिम बंगाल इकाई के प्रमुख को नोटिस जारी किया

Bengal में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प, दो लोग घायल

Slovakia Prime Minister की हालत स्थिर, हत्या के प्रयास के आरोपी को हिरासत में भेजा गया

बाघ की तलाश में मप्र के रायसेन जिले के 36 गांवों में रेड अलर्ट जारी किया