मौलवियों की सभा के पास आत्मघाती हमले में सात की मौत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 04, 2018

काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में आज शीर्ष मौलवियों की एक सभा के समीप आत्मघाती विस्फोट हुआ जिसमें कम से कम सात लोगों की मौत हो गयी। इस हमले से करीब एक घंटा पहले ही मौलवियों ने इस तरह के हमलों को पाप करार दिया था। यह विस्फोट शहर के पश्चिमी हिस्से में हुआ। विश्चविद्यालय और पुलिस अकादमी पास में ही स्थित हैं। पुलिस और अधिकारियों ने बताया कि आत्मघाती हमलावर ने काबुल पॉलिटेक्निक विश्वविद्यालय के गेट पर करीब 11.30 बजे खुद को उड़ा लिया।

संस्थान के परिसर में आयोजित बैठक ‘ लोया जिगरा ’ में पूरे अफगानिस्तान से सैंकड़ों मौलवी एकत्र हुए थे। पश्तो में ‘ लोया जिगरा ’ का मतलब ‘ वृहद सभा ’ है। आयोजन में शीर्ष धर्म गुरू और सरकारी अधिकारी एकत्र हुए थे। पुलिस प्रवक्ता हश्मत स्तानिकजई ने संवाददाताओं को बताया , ‘‘ हमारी सूचना के मुताबिक एक पुलिसकर्मी सहित सात लोग मारे गये हैं और दो पुलिसकर्मी सहित नौ लोग घायल हो गये हैं। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने इस बात की पुष्टि की है कि यह एक आत्मघाती हमला था और बताया कि विश्विविद्यालय गेट पर जब हमलावर ने विस्फोट किया तब वह पैदल था।

किसी समूह ने अभी तक इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन तालिबान ने ट्विटर पर जारी बयान में कहा कि बम विस्फोट उनके लड़ाकों ने नहीं किया है। हाल के महीनों में तालिबान और स्लामिक स्टेट समूह ने राजधानी के आसपास हमले बंद कर दिये हैं। स्थानीय मीडिया ने बताया कि लोया जिगरा में उलेमा काउंसिल की बैठक आयोजित की गयी जिसमें अफगानिस्तान के शीर्ष धर्मगुरूओं ने भाग लिया। इससे पहले , अफगानिस्तान की शीर्ष धार्मिक संस्था उलेमा काउंसिल ने एक फतवा जारी करते हुए आत्मघाती हमलों को पाप करार दिया है। अधिकारियों के अनुसार, ‘‘अफगानिस्तान में चल रहे संघर्ष का कोई कानूनी आधार नहीं है और केवल अफगान लोग ही इस युद्ध के शिकार हुए हैं....इसका कोई धार्मिक, राष्ट्रीय और मानवीय मूल्य भी नहीं है।

प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला