बिहार में 17 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढकर 143 हुई

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 23, 2020

पटना। बिहार में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 17 नये मामले सामने आने के साथ ही प्रदेश में कोविड-19 संक्रमितों की संख्या बढकर 143 हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बुधवार को बताया कि पटना में आठ, भागलपुर में चार, नालंदा में तीन,तथा पूर्वी चंपारण एवं बांका में कोविड-19 का एक एक मामला सामने आया है। उन्होंने बताया कि पटना शहर के खजपुरा, जगदेव पथ एवं सलीमपुर मुहल्ला में जो आठ मामले सामने आए हैं उनमें छह पुरुष (उम्र क्रमश: 60, 28, 32, 45, 42 एवं 35 साल) तथा दो महिलाएं (30 एवं 57 वर्ष) शामिल हैं। संजय ने बताया कि भागलपुर में आज तीन पुरुष (33, 40 एवं 46 साल) तथा नौगछिया की एक महिला (16) कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई। उन्होंने बताया कि नालंदा जिला मुख्यालय बिहारशरीफ में आज एक पुरुष (24) तथा दो महिलाओं (26 एवं 70 साल) में कोविड-19 के संक्रमण की पुष्टि हुई है। 

इसे भी पढ़ें: बिहार में पैर पसार रहा कोरोना, पिछले तीन दिनों में मरीजों की संख्या में भारी इजाफा

संजय ने बताया कि पूर्वी चंपारण के फेनारा तथा बांका जिला के अमरपुर में 25 एवं 45 वर्षीय दो पुरुष कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि नालंदा जिला मुख्यालय बिहारशरीफ में कोरोना वायरस संक्रमण के जो मामले आज सामने आए हैं वे पूर्व में दुबई से आए इस रोग से ग्रसित एक अन्य व्यक्ति के संपर्क के हैं। संजय ने बताया कि भागलपुर में कोरोना वायरस संक्रमण के जो मामले आज सामने आए हैं उनमें जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालेज अस्पताल के एक कर्मी तथा महाराष्ट्र से आए दो व्यक्ति शामिल हैं। गौरतलब है कि पटना स्थित एम्स में कोरोना वायरस से संक्रमित मुंगेर जिला निवासी एक मरीज की गत 21 मार्च को तथा वैशाली जिला निवासी एक मरीज की शुक्रवार को मौत हो गयी थी। बिहार के कुल 38 जिलों में से 17 जिलों में कोविड 19 के मामले अबतक सामने आए हैं। बिहार मेंकोरोना वायरस संक्रमण के मामले अबतक सबसे अधिक 31 मामले सामने आए हैं। नालंदा में और सिवान में 29 - 29 मामले, मुंगेर में 27, पटना में 16, बेगुसराय में 9, बक्सर में 8, गया एवं भागलपुर में 5-5, गोपालगंज एवं नवादा में तीन-तीन तथा सारण, लखीसराय, वैशाली, भोजपुर, रोहतास, बांका एवं पूर्वी चंपारण में एक-एक मामला सामने आया है। 

इसे भी पढ़ें: बिहार में पैर पसार रहा कोरोना, पिछले तीन दिनों में मरीजों की संख्या में भारी इजाफा

ओमान से लौटे सिवान निवासी एक मरीज के संपर्क में आए 23 लोगों में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। वहीं कतर से लौटे, मुंगेर निवासी जिस मरीज की 21 मार्च को पटना स्थित एम्स में मौत हो गयी थी, उसके संपर्क में बीते दिनों में 64 व्यक्ति आए थे। इनमें से 55 के नमूने जांच के लिए आरएमआरआई में भेजे गये थे, जिसमें से 11 में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी। उल्लेखनीय है कि बिहार में एक महीने पूर्व 22 मार्च को कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया था। राज्य में अब तक कोरोना वायरस के 12,978 संदिग्ध नमूनों की जांच की जा चुकी है और इस वायरस से संक्रमित 42 मरीज स्वस्थ भी हो चुके हैं।

प्रमुख खबरें

Afghanistan Flood: अफगानिस्तान में भारी बारिश के चलते बाढ़, 50 लोगों की मौत

भाजपा नीत केंद्र सरकार का कार्यकाल जल्द ही समाप्त हो जाएगा : Abhishek Banerjee

Kerala: भारी बारिश का पूर्वानुमान, मौसम विभाग ने 19, 20 मई के लिए कुछ जिलों में रेड अलर्ट जारी किया

West Bengal में BJP नेता Pawan Singh ने TMC पर लगाया लोगों को डराने, धमकाने का आरोप