'लंदन ब्रिज इज डाउन' के बाद अब ऑपरेशन यूनिकॉर्न शुरू, महारानी एलिजाबेथ II के निधन के बाद आगे क्या होगा?

By अभिनय आकाश | Sep 09, 2022

ब्रिटेन पर सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ दो का निधन हो गया है। 96 साल की उम्र में उन्होंने आखिरी सांस ली है। वह गर्मियों की वजह से स्कॉटलैंड में बाल्मोरल कैसल में थी जहां उन्होंने अंतिम सांस ली। उन्होंने 70 साल तक ब्रिटेन की गद्दी पर राज किया। आज उनका पार्थिव शरीर बकिंघम पैलेस लाया जाएगा। जहां हजारों तादाद में लोग जमा हैं। वह अपनी महारानी के अंतिम दर्शन के लिए वहां जुटे हुए हैं महारानी को किंग जॉर्ज के बगल वाले कपड़े में दफनाया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: करेंसी नोट से लेकर पासपोर्ट और राष्ट्रगान तक, महारानी के निधन से होंगे ये बड़े बदलाव

ब्रिटेन में अब क्वीन जगह किंग

ब्रिटेन के साथ सही की बात करें तो 7 दशकों से इस गद्दी पर महारानी का राज था। अब उनके निधन पर ब्रिटेन को प्रिंस चार्ल्स के रूप में नया सम्राट मिल गया है। बढ़ाने के 24 घंटे के भीतर लंदन के सेंट जेम्स पैलेस में एक सेरेमोनियल बॉडी के किया जाएगा प्रिंस चार्ज ब्रिटेन के नए किंग बन जाएंगे। मनाने के लिए जावेद के निधन के बाद उन्होंने प्रिंस चार्ल्स तृतीय के नाम से जाना जाएगा।

लंदन ब्रिज इज डाउन

ऑपरेशन 'लंदन ब्रिज' के तहत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निजी सचिव ने प्रधानमंत्री लिज ट्रस को प्रोटोकॉल के तहत लंदन ब्रिज इज डाउन कह कर महारानी के निधन की सूचना दी। इसके बाद प्रधानमंत्री ने औपचारिक रूप से महारानी एलिजाबेथ II के निधन की घोषणा की। इसके बाद महारानी के निधन का समाचार 15 देशों की सरकारों तक पहुंचाया जाएगा। जिनकी वो राष्ट्राध्यक्ष थीं। फिर राष्ट्रकुल के 30 सदस्य देशों तक ये खबर दी जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन, 96 साल की उम्र में ली आखिरी सांस, पीएम मोदी ने जताया दुख

क्या है ऑपरेशन यूनिकॉर्न 

यूनिकॉर्न स्कॉटलैंड का नेशनल पशु है। लंदन की जगह स्कॉटलैंड में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मौत को अब ऑपरेशन यूनिकॉर्न नाम दिया गया है। इस ऑपरेशन यूनिकॉर्न के तहत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का पार्थिव शरीर उनकी मौत के एक हफ्ते के भीतर स्कॉटलैंड से लंदन लाया जाएगा। ऑपरेशन के तहत बीबीसी के एंकर काले कपड़े पहने हुए हैं और चैनलों ने रोलिंग न्यूज पर स्विच कर दिया है। इसके अलावा डाउनिंग स्ट्रीट पर राष्ट्रीय ध्वज को पहले ही आधा झुका दिया गया है। राजनेता शोक प्रस्ताव और राजकीय अंतिम संस्कार की तैयारी कर रहे हैं। महारानी की मौत के दसवें दिन वेस्टमिंस्टर एब्बे में राष्ट्रीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। 

प्रमुख खबरें

Congress और CPI(M) बंगाल में भाजपा की मदद कर रहे, टीएमसी मजबूती से लड़ेगी : Mamata Banerjee

Tesla के मालिक Elon Musk अचानक चीन पहुंचे, प्रधानमंत्री Li Qiang से की मुलाकात

Pilibhit नगर कोतवाली इलाके में तेंदुए ने घर में घुसकर चाचा-भतीजे को किया घायल

मुख्यमंत्री Mohan Yadav ने Priyanka पर साधा निशाना, ‘नकली’ गांधी बताकर वोट पाने का लगाया आरोप