JNU वाली 'आजादी' की गूंज के बाद कोलंबिया यूनिवर्सिटी में जड़ना पड़ा ताला, अब शेष सेमेस्टर के लिए होगा ऑनलाइन क्लास

By अभिनय आकाश | Apr 24, 2024

अमेरिका के विश्वविद्यालय परिसरों में हजारों छात्र द्वारा गाजा में युद्ध से निपटने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन के खिलाफ प्रदर्शन तेज कर दिया। ऐसे में कोलंबिया विश्वविद्यालय ने घोषणा की है कि वह शेष वर्ष के लिए ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित करेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई छात्रों के माता-पिता ट्यूशन फीस वापस करने की भी मांग कर रहे हैं। एक आधिकारिक बयान में कोलंबिया विश्वविद्यालय के अध्यक्ष ने कहा कि विभिन्न समुदायों के छात्रों ने अपनी सुरक्षा के लिए भय व्यक्त किया है और हमने सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए अतिरिक्त कार्रवाई की घोषणा की है। मध्य पूर्व में विनाशकारी मानवीय परिणामों वाला एक भयानक संघर्ष चल रहा है। विद्वेष को कम करने और हम सभी को अगले कदम पर विचार करने का मौका देने के लिए, मैं घोषणा कर रहा हूं कि सभी कक्षाएं वस्तुतः सोमवार को आयोजित की जाएंगी।

इसे भी पढ़ें: हम क्या चाहे आजादी, छीन के लेंगे आजादी...America पहुंचा JNU छाप नारा, वायरल हुआ वीडियो

अमेरिका के अनेक हिस्सों में छात्र इजराइल-हमास के बीच जारी युद्ध के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। पिछले हफ्ते ‘न्यूयॉर्क आइवी लीग’ स्कूल के छात्रों ने इजराइल के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन शुरू किया था, जो मंगलवार तक एक बड़े आंदोलन में बदल गया। कोलंबिया विश्वविद्यालय के मैनहट्टन परिसर में प्रदर्शन कर रहे 100 से अधिक छात्रों को बृहस्पतिवार को गिरफ्तार किये जाने से ये प्रदर्शन और तेज हो गया। पुलिस ने विभिन्न स्थानों से दर्जनों प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है। कोलंबिया में तनाव बढ़ने के कारण विश्वविद्यालय ने शेष सेमेस्टर के लिए ऑनलाइन क्लास आयोजित करने का फैसला किया है। 

इसे भी पढ़ें: कोलंबिया विश्वविद्यालय में विरोध प्रदर्शन, 100 से अधिक फ़िलिस्तीन समर्थक छात्र गिरफ्तार

पुलिस ने बताया कि सोमवार को न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के पास प्रदर्शन कर रहे 133 लोगों को गिरफ्तार किया गया था, लेकिन बाद में उन्हें रिहा कर दिया गया था और अदालत में पेश होने के लिए समन जारी किया गया था। न्यूयॉर्क शहर के महापौर एरिक एडम्स ने बताया कि इस सप्ताह विरोध-प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने पुलिस अधिकारियों पर बोतलों और अन्य वस्तुओं से हमला किया। कनेक्टिकट में स्थित येल विश्वविद्यालय में छात्रों ने प्रदर्शन रोकने से इनकार कर दिया, जिसके बाद पुलिस ने 47 छात्रों सहित 60 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया। 

प्रमुख खबरें

Kashmir में आतंक का डबल अटैक, शोपियां में पूर्व सरपंच को गोलियों से भूना, पहलगाम में जयपुर से आए दपंत्ति को बनाया निशाना

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya