ऑपरेशन LJP की सफलता के बाद JDU का मिशन कांग्रेस, जोड़-तोड़ का मास्टर प्लान तैयार

By अंकित सिंह | Jun 15, 2021

ऑपरेशन एलजेपी को सफलता तक पहुंचाने के बाद जदयू की निगाहें अब कांग्रेस पर है। माना जा रहा है कि लोक जनशक्ति पार्टी में हुई टूट का मास्टर प्लान जदयू ने ही तैयार किया था। जदयू के दो वरिष्ठ नेताओं ने ऑपरेशन एलजेपी को सफलता के अंजाम तक पहुंचाया। इसमें सांसद राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह और महेश्वर हजारी का नाम सबसे आगे आ रहा है। विधानसभा चुनाव में हुए नुकसान की भरपाई के लिए जदयू आक्रमक तौर पर अब कांग्रेस के खिलाफ रणनीति बना रही है।

 

इसे भी पढ़ें: बिहार में कोरोना प्रतिबंधों में दी गई और ढील, रात्रि कर्फ्यू रहेगा जारी


सूत्र यह दावा कर रहे है कि एक मंत्री को मिशन कांग्रेस के ऑपरेशन की जिम्मेदारी दी गई है। बिहार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 19 सीटों पर जीत दर्ज की थी। ऐसे में जोड़-तोड़ को बिना दल बदल कानून के दायरे में लाए आगे बढ़ने के लिए कम से कम कांग्रेस के 13 विधायकों को मनाना होगा। सूत्र दावा कर रहे है कि कांग्रेस के 10 विधायकों ने फिलहाल पार्टी छोड़ने के लिए हामी भर दी है। लेकिन मामला दो तिहाई पर अटका हुआ है।

 

इसे भी पढ़ें: चिराग को एक और झटका, लोकसभा स्पीकर ने पाशुपति पारस को LJP संसदीय दल के नेता के तौर पर दी मान्यता


हालांकि कई ऐसे कांग्रेस के विधायक हैं जो जदयू के ऑफर को स्वीकार नहीं कर रहे हैं और टूटने के लिए तैयार नहीं हो रहे हैं। इनमें से ज्यादातर वह विधायक हैं जो अल्पसंख्यक समुदाय से आते हैं या फिर बहुत पुराने समय से कांग्रेस से जुड़े हुए हैं। यही विधायक जदयू के मिशन कांग्रेस के रास्ते में रोड़ा बन रहे हैं। हालांकि जदयू की ओर से विधायकों को विभिन्न प्रकार का प्रलोभन दिया जा रहा है। हालांकि, अभी भी वह इंतजार करना चाहते हैं। नीतीश कुमार लगातार जोड़-तोड़ से जुड़ी सवालों से दूरी बनाए रखते हैं। लेकिन हाल में ही जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने कांग्रेस को डूबता जहाज बताया था।

प्रमुख खबरें

धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा Air India एक्सप्रेस का परिचालन, चालक दल के सदस्यों की हड़ताल के कारण हुई थी बाधित

भगवान परशुराम, शाश्वत ब्राह्मणत्व और हमारा समाज

Thane में पुल पर पलटा बड़ा कंटेनर ट्रक, कोई हताहत नहीं

बाजार में तेजी लौटी, सेंसेक्स शुरूआती कारोबार में 203 अंक चढ़ा