ब्रिटेन के सुरक्षा सलाहकार से मिलेअजीत डोभाल, किया सिख कट्टरपंथ संबंधी चिंताओं का जिक्र

By अभिनय आकाश | May 09, 2024

ब्रिटेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार टिम बैरो ने गुरुवार को अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल के साथ चर्चा की। चर्चा का केंद्रबिंदु प्रौद्योगिकी और सुरक्षा पहल के इर्द-गिर्द घूमता रहा, जो एक प्रमुख द्विपक्षीय तंत्र है जिसका उद्देश्य भारत और यूके के बीच महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों में सहयोग बढ़ाना है।

इसे भी पढ़ें: भारत के चुनाव में दखल देकर पलटना चाहता है नतीजे, दोस्त रूस ने अमेरिका को क्यों लगाई फटकार

दोनों एनएसए साझा सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के महत्व को पहचानते हुए, इस पहल के लिए रोडमैप तैयार करने के लिए ठोस विचार-विमर्श में लगे हुए हैं। दोनों एनएसए ने आपसी हित के द्विपक्षीय मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया और क्षेत्रीय और वैश्विक मामलों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। 

इसे भी पढ़ें: विश्व बंधु इस स्थिति से कैसे निपटेगा...इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष पर एस जयशंकर ने क्या कहा

बैठक के दौरान एनएसए अजीत डोभाल ने ब्रिटेन में बढ़ते सिख कट्टरपंथ पर चिंता व्यक्त की और ब्रिटेन सरकार को खालिस्तानी तत्वों पर लगाम लगाने की जरूरत बताई। खालिस्तान समर्थक तत्वों द्वारा लंदन में हिंसक विरोध प्रदर्शन के हालिया प्रकरणों के मद्देनजर यह मुद्दा उठाया गया था, जिसमें मार्च 2023 में खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (केएलएफ) नेता अवतार सिंह खांडा द्वारा आयोजित विरोध प्रदर्शन भी शामिल था, जिनकी बाद में जून 2023 में यूके के एक अस्पताल में मृत्यु हो गई थी।

प्रमुख खबरें

पेरिस ओलंपिक में बालाजी या युकी के साथ जोड़ी बनायेंगे रोहन बोपन्ना

सफेद लिबास में लाल सिंदूर लगाकर वोट डालने निकली खूबसूरत एक्ट्रेस रेखा, माथे के सिंदूर ने खींचा ध्यान

ओपनएआई के नए एआई मॉडल के पीछे भारतीय मास्टरमाइंड से मिलें, आखिर कौन है प्ररफुल्ल धारीवाल?

दीपशिखा देशमुख ने युवा महिलाओं से मतदान करने का आग्रह किया, जानें अपने संदेश में क्या कहा?