Allan Border ने WTC से पहले दिया बड़ा बयान, प्रैक्टिस मैच ना खेलने पर को बताया जोखिम

By रितिका कमठान | May 23, 2023

सिडनी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सात जून से विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल मुकालबा खेला जाएगा। इस चैंपियनशिप से पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम ताबड़ तोड़ प्रैक्टिस कर रही है। मगर भारतीय क्रिकेट टीम को ये प्रैक्टिस करने का मौका नहीं मिल रहा है। वहीं भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले इस फाइनल मुकाबले को लेकर पूर्व कप्तान एलेन बोर्डर ने बड़ा बयान दिया है। 

गौरतलब है कि भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल और एशेज श्रृंखला से पहले अभ्यास मैच नहीं खेलने के ऑस्ट्रेलिया के फैसले पर पूर्व कप्तान एलेन बोर्डर ने खुद सवाल उठाया है। एलन बोर्डर ने बताया कि ये कदम ‘खतरे से भरा’ है। डब्ल्यूटीसी का फाइनल सात से 11 जून तक लंदन के द ओवल में होना है जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया 16 जून से 31 जुलाई तक पांच मैचों की एशेज श्रृंखला में चिर प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड से भिड़ेगा।

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की टीम इन दिनों बेकेनहैम में कड़े ट्रेनिंग कैंप में हिस्सा लेकर छह टेस्ट की तैयारी कर रही है, जिसमें मुख्य विकेट पर अभ्यास और नेट सत्र शामिल है। वहीं एलेन बोर्डर ने कहा कि मुझे परवाह नहीं है कि आप नेट्स में कितनी कड़ी मेहनत करते हैं, मुकाबले खेलने की जगह कोई चीज नहीं ले सकती। उन्होंने कहा, ‘‘एशेज श्रृंखला से पहले किसी भी तरह का क्रिकेट नहीं खेलना मुझे सही नहीं लगता। मुझे लगता है कि यह खतरे से भरा है... मुझे ऐसा लग रहा है कि यह गलत फैसला है।’’ 

भारतीय टीम नहीं खेलेगी मुकाबला
बता दें कि भारतीय टीम भी कोई अभ्यास या प्रैक्टिस मैच नहीं खेलेगी क्योंकि इंग्लिश काउंटी चैंपियनशिप चल रही है। वहीं डब्ल्यूटीसी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की प्रतियोगिता है और इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) मेहमान टीमों के लिए अभ्यास मुकाबलों की व्यवस्था करने के लिए बाध्य नहीं है। हालांकि एशेज के इतिहास में यह पहली बार होगा कि ऑस्ट्रेलिया की पुरुष टीम श्रृंखला से पहले या इसके दौरान किसी स्थानीय काउंटी टीम का सामना नहीं करेगी।

इस साल की शुरुआत में भारत में बोर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले भी ऑस्ट्रेलिया ने अभ्यास मैच खेलने के बजाय ट्रेनिंग करने का विकल्प चुना था और उसे 1-2 से श्रृंखला गंवानी पड़ी थी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि इंग्लैंड के टेस्ट खिलाड़ी अगस्त की शुरूआत में शुरू होने वाले ‘द हंड्रेड’ टूर्नामेंट के लिए उपलब्ध रहें ईसीबी ने एशेज को छह सप्ताह में समेट दिया है। स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन और मार्कस हैरिस जैसे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी काउंटी चैंपियनशिप खेल रहे हैं। भारत में मौजूद ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी आईपीएल में खेलने के बाद इंग्लैंड के लिए रवाना होंगे। ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम के अन्य सदस्यों ने हाल ही में ब्रिसबेन में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर पूरा किया है और इस सप्ताह इंग्लैंड के लिए रवाना होंगे। 

प्रमुख खबरें

पार्टी कार्यकर्ता की हत्या के खिलाफ जम्मू कश्मीर में BJP का प्रदर्शन

CAA मोदी की गारंटी है, पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर में PM Modi ने कांग्रेस और टीएमसी को बताया एक ही सिक्के के दो पहलू

मोदी सरकार ने 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला : Rajnath Singh

चुनाव के बाद Mohan सरकार में कैबिनेट का विस्तार संभव, Congress से आए नेता बन सकते हैं मंत्री