अमरिंदर ने सिख श्रद्धालुओं के लिए पासपोर्ट की अनिवार्यता समाप्त करने का स्वागत किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 01, 2019

चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को कहा कि वह ‘‘खुश और आभारी’’ है कि पाकिस्तान सरकार ने करतारपुर साहिब की यात्रा पर आने वाले सिख श्रद्धालुओं के लिए पासपोर्ट की अनिवार्यता समाप्त करने का निर्णय किया है। सिंह ने सभी भारतीयों को यह छूट देने का पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से अनुरोध किया। खान ने शुक्रवार को घोषणा की कि भारत से करतारपुर आने वाले सिख तीर्थयात्रियों को पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं होगी और गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व तथा उद्घाटन समारोह के दिन उनसे कोई शुल्क भी नहीं लिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: अमरिंदर ने साधा शिअद प्रमुख पर निशाना, बोले- सुखबीर का ‘भ्रम’ जल्द ही टूट जाएगा

सिंह ने अपने उस मांग को भी दोहराया कि करतारपुर आने वाले भारतीय श्रद्धालुओं से 20 डॉलर का सेवा शुल्क नहीं लिया जाये। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मैं इमरान खान की पीटीआई सरकार द्वारा सिख तीर्थयात्रियों के लिए पासपोर्ट और पहले पंजीकरण कराने की शर्तों में छूट दिये जाने से खुश हूं और उनका आभारी हूं, लेकिन पाकिस्तान से आग्रह करूंगा कि यह केवल सिखों के लिए नहीं बल्कि भारत के सभी नागरिकों के लिए हो। यह भी आग्रह करूंगा कि 20 डालर की छूट महज दो दिन की जगह हर दिन के लिए हो।’’

इसे भी पढ़ें: करतारपुर का न्यौता मनमोहन ने किया कबूल, जाएंगे पाकिस्तान

करतारपुर गलियारे को नौ नवम्बर से श्रद्धालुओं के लिए खोला जाएगा। खान ने ट्वीट किया, ‘‘भारत से करतारपुर आने वाले सिख तीर्थयात्रियों को पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी, केवल पहचान पत्र चाहिए होगा, उन्हें 10 दिन पहले पंजीकरण कराने की आवश्यकता भी नहीं है। उनसे गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व और उद्घाटन समारोह के लिए कोई शुल्क भी नहीं लिया जाएगा।’’यह बहुप्रतीक्षित गलियारा पंजाब के गुरदासपुर में स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे को करतारपुर स्थित गुरुद्वारे दरबार साहिब से जोड़ता है जो अंतरराष्ट्रीय सीमा से महज चार किलोमीटर की दूरी पर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नरोवाल जिले में स्थित है। इस गलियारे को गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के मद्देनजर खोला जायेगा।

प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला