मारे गए सिख, हिंदुओं के लिए अफगान दूतावास ने स्मृति सभा का आयोजन किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 17, 2018

वॉशिंगटन। अमेरिका में अफगानिस्तान के दूतावास ने जलालाबाद में हुए आतंकी हमले में मारे गए अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के लिए स्मृति सभा का आयोजन किया। अमेरिका में अफगानिस्तान के राजदूत ने कहा कि सामान्य मान्यता के विपरीत हिंदू और सिख अफगानिस्तान के वास्तविक निवासी हैं। जलालाबाद में एक जुलाई को अफगानिस्तान के राष्ट्रपति से मुलाकात करने जा रहे सिखों और हिंदुओं के काफिले को निशाना बनाकर किए गए फिदायीन हमले में कम से कम 19 लोग मारे गए थे जिनमें से 18 हिंदू और सिख थे।

उस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट आतंकवादी संगठन ने ली थी। अमेरिका में अफगानिस्तान के राजदूत हमदुल्लाह मोहिब ने रविवार को दूतावास में आयोजित श्रद्धांजलि सभा में कहा, ‘‘ यह ऐसा मौका है जो हमें साथ लाया है ताकि हम उस समुदाय को पहचान सकें जिसकी अफगानिस्तान में जड़ें बहुत गहरी हैं। उन्होंने कहा, ‘‘कई लोगों का मानना है कि अल्पसंख्यक हिंदू और सिख भारत से आए प्रवासी हैं। लेकिन वास्तविकता में अफगानिस्तान के हिंदू और सिख वहां के वास्तविक निवासी हैं। अमेरिकी कांग्रेस में पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड ने इस मौके पर पढ़े गए एक वक्तव्य में कहा कि यह बर्बर हमला इस बात का उदाहरण है कि दुनिया में आज भी खौफ, धर्मान्धता और घृणा कायम हैं। 

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला