साइबर जासूसी को लेकर अमेरिका, ब्रिटेन, न्यूजीलैंड हुआ सख्त, इन चीनी कंपनियों पर लगाये प्रतिबंध

By अभिनय आकाश | Mar 26, 2024

अमेरिका ने चीनी सरकार पर व्यापक साइबर जासूसी अभियान चलाने का आरोप लगाया है। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि चीन की साइबर जासूसी से वैश्विक स्तर पर लाखों लोग प्रभावित हुए हैं। एडवांस्ड पर्सिस्टेंट थ्रेट 31 (APT31) कहा जाने वाला हैकिंग समूह कथित तौर पर चीन के राज्य सुरक्षा मंत्रालय से जुड़ा हुआ है। संबंधित डेवलपमेंट में न्यूजीलैंड ने 2021 में दुर्भावनापूर्ण साइबर हमले के लिए राज्य प्रायोजित चीनी हैकरों को जिम्मेदार ठहराया है। सुरक्षा सेवा मंत्री जूडिथ कोलिन्स ने संवेदनशील सरकारी जानकारी को साइबर खतरों से सुरक्षित रखने पर जोर दिया।

इसे भी पढ़ें: United Nations रमजान के दौरान गाजा में संघर्ष विराम की मांग वाले प्रस्ताव पर मतदान करेगा

साइबर हमलों के निशाने पर कथित तौर पर कानून निर्माता, शिक्षाविद्, पत्रकार और बीजिंग के आलोचक सरकारी अधिकारी, साथ ही रक्षा ठेकेदार और इस्पात, ऊर्जा और परिधान जैसे क्षेत्रों की विभिन्न कंपनियां शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, कहा जाता है कि वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों और सांसदों के पति-पत्नी भी निशाना बनाए गए लोगों में शामिल थे। उप अमेरिकी अटॉर्नी जनरल लिसा मोनाको के अनुसार, हैकिंग ऑपरेशन का प्राथमिक उद्देश्य चीनी शासन के आलोचकों को चुप कराना, सरकारी संस्थानों में घुसपैठ करना और व्यापार रहस्यों को चुराना था। अमेरिकी अभियोजकों ने सात कथित चीनी हैकरों के खिलाफ अभियोग खोल दिया है, जिसमें उन पर लाखों अमेरिकियों के कार्य खातों, व्यक्तिगत ईमेल, ऑनलाइन स्टोरेज और टेलीफोन कॉल रिकॉर्ड से समझौता करने का आरोप लगाया गया है। 

इसे भी पढ़ें: एस जयशंकर के बयान से चीन को लगी मिर्ची, बौखलाहट में कहा- अरुणाचल प्रदेश पर भारत का अवैध कब्जा, हम नहीं देंगे मान्यता

इस बीच, ब्रिटिश अधिकारियों ने APT31 पर चीन के आलोचक ब्रिटिश सांसदों को निशाना बनाने का आरोप लगाया है, साथ ही चीनी जासूसों के एक अलग समूह को ब्रिटेन के चुनावी निगरानी में हैक के लिए जिम्मेदार ठहराया है, जिसने ब्रिटेन में लाखों लोगों के डेटा से समझौता किया है। यूके और यूएस दोनों में चीनी राजनयिकों ने आरोपों को खारिज कर दिया है, उन्हें निराधार और दुर्भावनापूर्ण बताया है। फिर भी, दोनों देशों ने कथित तौर पर चीन के राज्य सुरक्षा मंत्रालय से जुड़ी एक फर्म पर प्रतिबंध लगाया है, जिसे वे हैकिंग गतिविधि के लिए अग्रणी कंपनी होने का दावा करते हैं। अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने साइबर जासूसी गतिविधियों के जवाब में दो चीनी नागरिकों के साथ-साथ वुहान ज़ियाओरुइज़ी साइंस एंड टेक्नोलॉजी पर प्रतिबंधों की घोषणा की। एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर रे ने चीन की कार्रवाइयों की निंदा की और उन्हें अमेरिकी साइबर सुरक्षा को कमजोर करने और अमेरिकी हितों और नवाचार को लक्षित करने के बेशर्म प्रयासों के रूप में वर्णित किया।

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला