Rahul Gandhi के मानहानि केस पर अमेरिका की नजर, विदेश विभाग के प्रवक्ता ने दिया ये बयान

By अभिनय आकाश | Mar 28, 2023

संयुक्त राज्य अमेरिका कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी के अदालती मामले पर नजर बनाए रखा है। एक अधिकारी ने यह देखते हुए कहा है कि वाशिंगटन अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सहित लोकतांत्रिक सिद्धांतों और मानवाधिकारों की सुरक्षा के प्रति साझा प्रतिबद्धता पर भारत के साथ है। राहुल गांधी को 23 मार्च को सूरत की एक अदालत ने 2019 के आपराधिक मानहानि मामले में उनकी "सभी चोरों के पास मोदी उपनाम क्यों है" टिप्पणी पर दो साल की जेल की सजा सुनाई थी। एक दिन बाद, उन्हें मामले में दोषी ठहराए जाने की तारीख से लोकसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

इसे भी पढ़ें: पहले सांसदी गई, अब छोड़ना होगा बंगला... राहुल को 22 अप्रैल तक सरकारी आवास खाली करने का नोटिस

विदेश विभाग के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने 27 मार्च को एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा कि कानून के शासन और न्यायिक स्वतंत्रता के लिए सम्मान किसी भी लोकतंत्र की आधारशिला है। हम भारतीय अदालतों में गांधी के मामले को देख रहे हैं और हम अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सहित लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति अपनी साझा प्रतिबद्धता पर भारत सरकार के साथ हैं। हमारे भारतीय साझेदारों के साथ हमारे जुड़ाव में हम अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सहित  मानवाधिकारों के संरक्षण और हमारे दोनों लोकतंत्रों को मजबूत करने की कुंजी के रूप में लोकतांत्रिक सिद्धांतों के महत्व को उजागर करना जारी रखते हैं।

इसे भी पढ़ें: 'नेहरू जी के कारण देश का हुआ अपमान, एक कायर की तरह चीन को दी 1000 वर्ग किमी जमीन', गिरिराज सिंह का बयान

एक सवाल के जवाब में पटेल ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए किसी भी देश में विपक्षी दलों के सदस्यों के साथ जुड़ना सामान्य और मानक है, जहां उसके द्विपक्षीय संबंध हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लोकसभा से अयोग्य घोषित किए जाने के तीन दिन बाद 27 मार्च को भारत में विपक्षी दलों ने नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ अपने हमले तेज कर दिए और "लोकतंत्र के लिए काला दिन" मनाया। 

प्रमुख खबरें

कर्नाटक सेक्स स्कैंडल को लेकर डीके शिवकुमार ने अमित शाह पर बोला हमला, कहा- अभी भी जेडीएस के साथ गठबंधन में क्यों?

LSG vs MI IPL 2024: लखनऊ और मुंबई के बीच भिड़ंत, यहां देखें दोनों की प्लेइंग 11

Uttar Pradesh : बिजनौर में ट्रक कार पर गिरा, आग लगने से कार चला रहे युवक की मौत

एक साथ होकर वोटों का जिहाद...सलमान खुर्शीद की भतीजी ने की मुसलमानों से की खास अपील