यूक्रेन को 40 करोड़ अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त सैन्य सहायता भेज रहा है अमेरिका

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 11, 2022

अमेरिकी अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडन नीत सरकार यूक्रेन को सैन्य सहायता के रूप में और 40 करोड़ अमेरिकी डॉलर भेज रही है। अमेरिका ने यह सहायता कांग्रेस (संसद) पर रिपब्लिकन का नियंत्रण होने पर रूस के खिलाफ युद्ध के लिए दी जाने वाली वित्तीय सहायता में कमी किए जाने की आशंका के बीच घोषित की है। गौरतलब है कि मंगलवार को हुए मध्यवधि चुनाव के बाद वोटों की गिनती अभी जारी है और रिपब्लिकन पार्टी धीरे-धीरे सदन में बहुमत की ओर बढ़ रही है।

वहीं, सीनेट में किसका बहुमत होगा यह एरिजोना, नेवादा और जॉर्जिया के चुनाव परिणामों पर निर्भर करेगा। पेंटागन के अनुसार, इस सैन्य सहायता पैकेज में भारी मात्रा में हथियार और पहली बार चार अत्यंत सचल एवेंजर एयर डिफेंस सिस्टम भेजे जाएंगे। इस पैकेज में ‘हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम’ उर्फ एचआईएमएआरएस भी शामिल होगा। यूक्रेन रूस के खिलाफ युद्ध में इसका सफलतापूर्वक उपयोग कर रहा है। 

अधिकारी के अनुसार, पैकेज में जमीन से हवा में मार करने वाले एंटी-एयरक्राफ्ट प्रणाली हॉक के स्टिंगर मिसाइलें, 10,000 मोर्टार गोले, होवित्जर तोपों के हजारों गोले, 400 ग्रेनेड लांचर, 100 हम्वीज, सर्दियों के लिए सेना की वर्दी, बंदूकों और राइफलों के लिए दो करोड़ गोलियां शामिल होंगी। व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान ने कहा कि नये सहायता पैकेज में महत्वपूर्ण हवाई रक्षा सामग्री शामिल होगी। अमेरिकी अधिकारियों ने आज बताया कि यूक्रेन को भेजने के लिए अमेरिका दक्षिण कोरिया से होवित्जर तोपों के 1,00,000 गोले खरीदेगा। इस संबंध में समझौते के लिए अमेरिका और दक्षिण कोरिया की सरकारों के बीच लंबे समय से चर्चा चल रही थी।

प्रमुख खबरें

Andhra Pradesh के मुख्यमंत्री Jagan Mohan Reddy परिवार के साथ विदेश यात्रा पर

Orissa में प्रधानमंत्री Narendra Modi के काम से संतुष्ट दिखे लोग, पिछड़े, गरीब, महिला समेत सभी वर्गों की हितैषी सरकार कहा

Chhattisgarh: एक ही परिवार के पांच सदस्यों समेत छह लोगों का शव बरामद

इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में सुनवाई, इजरायल ने दक्षिण अफ्रीका पर हमास का बचाव करने का आरोप लगाया