बगदादी की मौत के बाद अमेरिका ने ढूंढ लिया IS के नए नेता का ठिकाना

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 13, 2019

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का कहना है कि अब उनकी नजर इस्लामिक स्टेट के नये नेता पर है और ‘‘हम जानते हैं कि वह कहां है।’’ ट्रम्प ने आईएस के नये नेता का नाम नहीं बताया लेकिन संभवत: वह अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी का जिक्र कर रहे थे। ऐसी खबरें हैं कि अल-कुरैशी ने आतंकवादी संगठन के सरगना के तौर पर अबू बकर अल-बगदादी का स्थान लिया है।

इसे भी पढ़ें: अपनी नई किताब से जुड़े कार्यक्रम में ट्रंप जूनियर को झेलनी पड़ी नाराजगी

बगदादी ने उत्तरी सीरिया में अमेरिकी कमांडो द्वारा पीछा किए जाने के बाद खुद को विस्फोटकों से उड़ा लिया था। मंगलवार को दिए भाषण में ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका ने अल-बगदादी को खत्म किया और फिर ‘‘दूसरे सरगना’’ को अब ‘‘हमारी नजर तीसरे पर है। उन्होंने कहा कि तीसरे सरगना को काफी दिक्कतें होंगी क्योंकि हम जानते हैं कि वह कहां है।

इसे भी पढ़ें: यूएन में राजदूत रहीं निकी हेली का खुलासा, कहा- शीर्ष अधिकारी करते थे ट्रंप का विरोध

अल-कुरैशी के बारे में सार्वजनिक रूप से ज्यादा जानकारी नहीं है। आईएस का पदानुक्रम स्पष्ट नहीं है और उसके बाकी के शीर्ष नेताओं के बारे में बहुत कम जानकारियां हैं। ट्रम्प ने जिस दूसरे सरगना का जिक्र किया है वह अबू हसन अल-मुहाजिर हो सकता है जो अल-बगदादी का करीबी सहायक था और 2016 से आतंकी समूह का प्रवक्ता था। अल-बगदादी की मौत के बाद अमेरिका और कुर्दिश सेना के संयुक्त अभियान में वह भी मारा गया था। बहरहाल, यह दूसरा व्यक्ति फ़ादिल अहमद अल-हयाली भी हो सकता है जिसे समूह में नंबर दो की हैसियत रखने वाला बताया जाता है तथा वह इराक में अमेरिका के हवाई हमले में अगस्त 2015 में मारा गया था।

प्रमुख खबरें

इन सब लोगों को बताऊंगी...13 मई की घटना का वीडियो आया सामने, CM आवास में स्वाति मालीवाल के साथ क्या हुआ था?

Health Tips: इन 5 चीजों को खाते ही शरीर में तेज हो जाएगा ब्लड सर्कुलेशन, आज से ही डाइट में करें शामिल

शीशमहल में हुए हाई वोल्टेज ड्रामे की पोल-खोलने वाली रिपोर्ट, 13 मई से लेकर अब तक क्या कुछ हुआ, कड़ी दर कड़ी पूरी कहानी

जो भ्रष्ट हैं उन्हें कोई नहीं बचा सकता, RJD पर Samrat Choudhary का वार, 4 जून को लालू परिवार बेरोजगार