युद्ध झेल रहे इन तीन देशों के लिए अमेरिका ने खोला अपना खजाना, ताइवान ने दिया धन्यवाद, भड़का चीन

By अभिनय आकाश | Apr 24, 2024

अमेरिकी सीनेट ने 79-18 वोटों से इज़राइल, ताइवान और यूक्रेन के लिए 95 बिलियन डॉलर के विदेशी सहायता पैकेज को पारित कर दिया और इसे राष्ट्रपति जो बाइडेन के पास भेज दिया। ताइवान ने पैकेज पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह अधिनायकवाद के खिलाफ प्रतिरोध को मजबूत करेगा, जबकि चीन ने इस कदम की तीखी आलोचना करते हुए कहा है कि इस तरह की फंडिंग द्वीप को खतरनाक स्थिति में धकेल रही है। सीनेट और हाउस रिपब्लिकन द्वारा शनिवार को पारित किए गए कानून में यूक्रेन को 61 बिलियन डॉलर, इज़राइल को 26 बिलियन डॉलर की युद्धकालीन सहायता और गाजा के नागरिकों को मानवीय राहत और ताइवान और इंडो-पैसिफिक में चीनी खतरों का मुकाबला करने के लिए 8 बिलियन डॉलर भेजे जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें: रूस-यूक्रेन युद्ध, मीडिल ईस्ट में टेंशन, 3 दिवसीय चीन के दौरे पर अमेरिकी विदेश मंत्री

इन विधेयकों पर हस्ताक्षर कर इन्हें कानून बना दिया जाएगा। ताइवान की निवर्तमान राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने ताइपे में राष्ट्रपति कार्यालय में अमेरिकी सांसदों के साथ बैठक के दौरान पारित विधेयकों पर खुशी व्यक्त की। हम इस बात से भी बहुत खुश हैं कि सीनेट ने इन विधेयकों को पारित कर दिया है। ताइवान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति लाई चिंग-ते ने जोर देकर कहा कि यह कदम 'अधिनायकवाद के खिलाफ प्रतिरोध को मजबूत करेगा' और क्षेत्र में विश्वास पैदा करेगा। लाई ने कहा कि यह विधेयक वाशिंगटन के विचारों को रेखांकित करता है। ताइवान की सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्धता और ताइवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने में मदद करने में इसकी भूमिका पर जोर दिया गया है। 

इसे भी पढ़ें: चुनाव नतीजों से साफ हुआ कि संप्रभुता, स्वतंत्रता पर मालदीव के लोग क्या चाहते हैं : Muizzu

रक्षा मंत्री चिउ कुओ-चेंग ने बैठक में कहा कि जिन क्षेत्रों में पैसा खर्च किया जाना है, जैसे प्रशिक्षण या उपकरण, उन पर संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ चर्चा की जाएगी। उन्होंने संसद को बताया, संयुक्त राज्य अमेरिका ने सद्भावना व्यक्त की है और इस पर हमारे बीच बातचीत की जरूरत है। चीन के साथ बढ़ते तनाव की पृष्ठभूमि में प्रतिनिधिमंडल की यात्रा का समय महत्वपूर्ण है। 

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar