अंतरिक्ष अनुसंधान के मूल स्रोत प्राचीन ग्रंथ ही हैं, इसरो चेयरमैन का दावा

By अभिनय आकाश | May 25, 2023

सब वेदों में हैं! इस बार खुद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने ऐसा दावा किया है। उनके अनुसार विज्ञान के मौलिक कथन वेदों में समाहित हैं। वहीं से आधुनिक विज्ञान की उत्पत्ति हुई। हालांकि बाद में इन्हें पश्चिमी वैज्ञानिकों का आविष्कार माना जाता है। सोमनाथ ने यह भी कहा कि संस्कृत भाषा में प्राचीन भारत में ज्ञान और विज्ञान की प्रथाओं के बीच कोई विभाजन नहीं था। दर्शन और विज्ञान का अनौपचारिक तरीके से अभ्यास किया जाता था।

इसे भी पढ़ें: PM Modi ने अल्बनीज के साथ वार्ता में ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हमले का मुद्दा उठाया

इसरो अध्यक्ष मध्य प्रदेश के उज्जयनी में महर्षि पाणिनि संस्कृत एवं वैदिक विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए। वहां उनका दावा है कि बीजगणित, वर्गमूल, समय की अवधारणा, वास्तुकला, ब्रह्मांड की संरचना, धातु विज्ञान, यहां तक ​​कि विमानन सभी का उल्लेख पहले वेदों में किया गया था। हालांकि बाद में मूल विचार अरब होते हुए यूरोप पहुंचे। इसे पश्चिमी वैज्ञानिकों द्वारा एक खोज के रूप में माना जाता है। इसरो प्रमुख के अनुसार, प्रारंभिक भारतीय वैज्ञानिकों ने संस्कृत को एक ऐसी भाषा के रूप में इस्तेमाल किया, जिसकी कोई लिपि नहीं थी। परिणामस्वरूप, दुनिया को वेदों के विशाल भंडार के बारे में बहुत बाद में पता चला। कहा, “संस्कृत भाषा की अपनी कोई लिपि नहीं थी। छात्र वेदों को कान और हृदय से सीखते थे। बाद में देवनागरी लिपि का प्रयोग होने लगा।

इसे भी पढ़ें: Australia में हिंदू मंदिरों पर बढ़ते हमलों और हावी होते खालिस्तानी तत्वों को लेकर PM Modi ने Albanese से जताई नाराजगी

एस सोमनाथ ने दावा किया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और टेक्नोलॉजी में संस्कृत भाषा का इस्तेमाल संभव है। उन्होंने कहा कि आधुनिक तकनीक में संस्कृत भाषा का उपयोग कैसे किया जा सकता है, इस पर शोध शुरू हो चुका है। कहा, “संस्कृत भाषा में लिखा गया भारतीय साहित्य बहुत समृद्ध है। यह वैज्ञानिक रूप से उतना ही महत्वपूर्ण है जितना सांस्कृतिक, आध्यात्मिक रूप से। उनके अनुसार भारतीय सभ्यता के हजार वर्ष संस्कृत भाषा के वैज्ञानिकों के योगदान से समृद्ध हुए हैं।

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress