Andhra Pradesh Election: जगन मोहन रेड्डी घोषणापत्र पर बरसे चंद्रबाबू नायडू, बताया लोगों के साथ धोखा

By अंकित सिंह | Apr 29, 2024

आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) के चुनाव घोषणापत्र पर कटाक्ष करते हुए इसे 'नवा मोसालु' या नौ धोखे करार दिया। शनिवार को, आंध्र प्रदेश के सीएम और वाईएसआरसीपी अध्यक्ष वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों के लिए अपनी पार्टी के घोषणापत्र का अनावरण किया, जिसमें कल्याण पेंशन को 3,000 रुपये से बढ़ाकर 3,500 रुपये प्रति माह करने और विशाखापत्तनम (विजाग) को कार्यकारी राजधानी के रूप में प्रस्तावित करने का वादा किया गया।

 

इसे भी पढ़ें: Andhra Pradesh: जगन मोहन रेड्डी ने जारी किया YSRCP का घोषणापत्र, पुरानी योजनाओं पर दिखा भरोसा


टीडीपी के चुनावी वादों की आलोचना करते हुए, उन्होंने तर्क दिया कि उनके कार्यान्वयन से राज्य के वित्त पर क्षमता से अधिक दबाव पड़ेगा, उन्होंने चंद्रबाबू नायडू पर जनता को एक बार फिर धोखा देने के लिए "सुपर सिक्स" और "सुपर टेन" जैसे वादों के साथ लौटने का आरोप लगाया, उन्होंने कहा कि टीडीपी की पहल की कीमत चुकानी पड़ेगी। सालाना 1,21,619 करोड़ रुपये, यह राशि राज्य वहन नहीं कर सकता। इसके जवाब में नायडू ने रेड्डी के 99 प्रतिशत कार्यान्वयन दर के दावे के बावजूद, लोगों के जीवन पर उनके घोषणापत्र के वास्तविक प्रभाव पर सवाल उठाया।



टीडीपी प्रमुख ने कुरनूल में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सुपर 6 योजनाएं बेहद सफल और व्यापक रूप से प्रशंसित साबित हुई हैं। जगन मोहन रेड्डी की नवरत्न योजनाएँ केवल नवा मोसालू (नौ धोखे) हैं। लोग जगन रेड्डी के घोषणापत्र को शून्य अंक देंगे। जगन रेड्डी के अपने घोषणापत्र को 99 फीसदी लागू करने के दावे के बावजूद क्या लोगों के जीवन में कोई ठोस बदलाव आया है? इसके बजाय, लोगों को कर्ज में डुबो दिया गया है। 

 

इसे भी पढ़ें: Andhra Pradesh Election 2024: TDP के लिए अस्तित्व से जुड़ा है ये चुनाव, BJP और कांग्रेस बढ़ा सकती हैं YSR कांग्रेस की मुश्किलें


13 मई को आंध्र प्रदेश में एक साथ होने वाले विधानसभा और लोकसभा चुनावों की अगुवाई में, वाईएसआरसीपी और टीडीपी दोनों सक्रिय रूप से प्रचार कर रहे हैं, अपनी पार्टी के पक्ष में वोटों को प्रभावित करने के अपने आखिरी प्रयास में मतदाताओं से जुड़ रहे हैं। वाईएसआरसीपी ने 2019 से कुछ बदलावों के साथ अपना 'नवरत्नालु प्लस' घोषणापत्र जारी किया। इसके विपरीत, टीडीपी ने आंध्र प्रदेश के लिए एक नया दृष्टिकोण प्रस्तावित किया, जिसमें उनके 'सुपर सिक्स' आश्वासनों पर प्रकाश डाला गया, जैसे कि 20 लाख नौकरियों का निर्माण और रुपये का मासिक बेरोजगारी वजीफा यदि वे सत्ता संभालते हैं तो 3,000।

प्रमुख खबरें

Prajatantra: पश्चिम बंगाल को लेकर तेज हुई सिसायी लड़ाई, मुल्ला, मौलवी, मदरसा पर आई

Ayodhya में व्यापारी बोले, लोग मोदी और योगी सरकार के काम से खुश लेकिन चुनावी मुकाबला बराबरी का

Fifth phase Lok Sabha elections in UP: राजनाथ, स्मृति, राहुल कई दिग्गजों की किस्मत होगी लॉक

नकली शिवसेना, नकली राष्ट्रवादी पार्टी का कांग्रेस में विलय तय, पीएम मोदी बोले- बाला साहेब को होता होगा सबसे ज़्यादा दुख