बारामती के मैदान में एक और? रोहित की मां ने लिया नामांकन फॉर्म

By अभिनय आकाश | Apr 16, 2024

बारामती लोकसभा चुनाव ने पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींचा है। बारामती में पहली बार नानंद और भाभी के बीच मुकाबला होगा। हालाँकि, अब रोहित पवार की माँ सुनंदा पवार ने भी उम्मीदवारी के लिए आवेदन किया है। इससे कई लोगों की भौंहें तन गई हैं। शरद पवार के करीबी लक्ष्मण खाबिया ने चुनाव रिटर्निंग ऑफिसर के यहां सुनंदा राजेंद्र पवार के लिए आवेदन किया है। खबर है कि सुनंदा पवार ने महाविकास अघाड़ी से नामांकन फॉर्म ले लिया है। चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को फॉर्म भरने के लिए काफी तकनीकी तैयारी करनी पड़ती है। अक्सर, जो उम्मीदवार बाहर लोकप्रिय होते हैं वे मैदान से बाहर हो जाते हैं क्योंकि उनके आवेदन तकनीकी कारणों से खारिज हो जाते हैं। इसलिए कुछ राजनेता इसके लिए जोरदार तैयारी करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Shiv Sena (UBT) की ‘मशाल’ निरंकुश शासन को राख में तब्दील कर देगी : Uddhav Thackeray

यहां तक ​​कि डमी आवेदन भी सभी संभावनाओं को ध्यान में रखकर भरे जाते हैं। अजित पवार बारामती लोकसभा क्षेत्र से सुनेत्रा पवार के लिए डमी उम्मीदवार होंगे और सुनंदा राजेंद्र पवार सुप्रिया सुले के लिए डमी उम्मीदवार होंगी। बारामती लोकसभा क्षेत्र में घमासान शुरू हो गया है। प्रचार में घमासान जारी है। लेकिन अब फॉर्म भरने की प्रक्रिया में भी ये तरकीबें करने की कोशिश की जा रही है। 18 तारीख को सुनेत्रा पवार आवेदन पत्र भरेंगी और उनके साथ अजित पवार भी आवेदन पत्र भरेंगे। इस राजनीतिक चाल को देखते हुए सुनंदा पवार की पत्नी सुनंदा पवार ने तुरंत यह आवेदन लिया। वह सुप्रिया सुले की डमी कैंडिडेट बनने जा रही हैं। चुनाव प्रक्रिया में अंतिम समय में होने वाली गड़बड़ी से बचने के लिए डमी उम्मीदवार एक विकल्प हैं। लेकिन अगर अजित पवार उम्मीदवार बने रहे तो क्या होगा?

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री चार जून के बाद भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई तेज करेंगे : J P Nadda

मान लीजिए कि सुनेत्रा पवार का आवेदन किसी तकनीकी कारण से खारिज हो जाता है, तो अजित पवार को भी अंशकालिक उम्मीदवार के रूप में नामित किया जा सकता है। यही हाल सुप्रिया सुले का भी है। मान लीजिए सुप्रिया सुले की अर्जी खारिज हो गई तो सुनंदा पवार अगली उम्मीदवार होंगी। डमी आवेदन भरना कोई नई बात नहीं है बल्कि इसे छगन भुजबल कहा जाता है। आवेदन भरने से लेकर आवेदन वापस लेने की अंतिम तिथि के आखिरी मिनट तक कई दिलचस्प घटनाएं घटती हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या कल बारामती लोकसभा में ऐसी कोई मौज-मस्ती हुई थी।

प्रमुख खबरें

Arunachal में अंतरराज्यीय वेश्यावृत्ति गिरोह का भंडाफोड़, सरकारी अधिकारियों समेत 21 लोग गिरफ्तार

Mayawati ने गरीबों को मुफ्त राशन देने के मुद्दे पर भाजपा पर निशाना साधा

Mumbai Hoarding Collapse: घाटकोपर होर्डिंग हादसे में पेट्रोल लेने रुके सेवानिवृत्त एटीसी मैनेजर और पत्नी का शव बरामद

BJP सत्ता में आई तो आरक्षण समाप्त कर देगी, योगी नहीं रहेंगे मुख्यमंत्री: Kejriwal