एप्पल ने पहली बार लॉन्च किया ड्युअल सिम वाला iPhone XS और वॉच-4

By अनुराग गुप्ता | Sep 13, 2018

न्यूयॉर्क। पिछले कई महीनों से एप्पल के आईफोन को लेकर चल रहा बाजार अब शान्त हो गया है। बीती रात कैलिफॉर्निया के स्टीव जॉब्स थिएटर में 3 नए आईफोन लॉन्च हुए। बता दें कि इस बार आईफोन ने बाजार में बाकी के मोबाइल फोन्स को मुकाबला देने के लिए ड्युअल सिम फीचर वाला iPhone XS और iPhone XS Max लॉन्च किया। इसके अलावा iPhone XS लॉन्च हुआ, हालांकि यह सिंगल सिम पर ही आधारित है। 

लॉन्च हुए तीनों मोबाइल में सबसे iPhone XR सबसे सस्ता है। इसके अतिरिक्त मोशन डिटेक्ट करने वाली नई एप्पल वॉच-4 लॉन्च हुई। लॉन्चिंग इवेंट शुरू होने से पहले एक वीडियो दिखाया गया, जिसमें यह बताया गया कि सिरी आपकी कैसे मदद कर सकती है।  एप्पल के सीईओ टिम कुक ने इवेंट की शुरूआत करते हुए सबसे पहले वॉच के बारे में फिर फोन के बारे में जानकारी दी।  

एप्पल वॉच - 4

एप्पल वॉच-4 को नए सारे स्मार्ट फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया है। इसमें मोशन डिटेक्टर लगाया गया है, जो आपके शारीरिक गतिविधियों को कैच करेगा। इस वॉच में 3 नए हार्ट फीचर डाले गए हैं।

  • लो हार्ट रेट
  • हार्ट रिदम
  • ईसीजी

इसमें सबसे खात तो ईसीजी फीचर है, जिसके जरिए आप कभी भी 30 सेकेंड में हार्ट हेल्थ को चेक कर सकते हैं। पुरानी वॉच की तुलना में इस नई वॉट-4 की स्क्रीन 30 फीसदी बड़ी दी गई है और इसका साइज 44 एमएम है। वहीं, इसकी परफॉर्मेंस भी दोगुनी हो गई है। बता दें कि इस वॉच की कीमत 399 डॉलर जो भारतीय मुद्रा के हिसाब से करीब 29 हजार रुपए की हो सकती है। हालांकि, वॉच को तीन संस्करणों में लॉन्च किया गया है, जिनकी कीमत 35 हजार रुपए के आस-पास तक हो सकती है।

लॉन्च हुए आईफोन सुपर रेटिना डिस्प्ले को सपोर्ट करेंगे। वहीं, कैमरे में एक अतिरिक्त स्मार्ट एचडीआई फीचर देखने को मिलेगा। कैमरे के अतिरिक्त इन आईफोन्स में प्रोसेसिंग स्पीड को पहले की तुलना में बेहतर किया गया है। एप्पल ने इस बार भारत के उपभोक्ताओं को ध्यान में रखते हुए आईफोन को लॉन्च किया है। क्योंकि, अमेरिका में ड्यूअल सिम मोबाइल फोन का इस्तेमाल काफी कम होता है, मगर हिन्दुस्तान में तो यह आम बात है।

बता दें कि विश्व के 16 देशों में एप्पल वॉच की बिक्री 14 सितंबर से शुरू हो जाएगी। लेकिन, इस लिस्ट में भारत का नाम शामिल नहीं है और अभी फिलहाल भारत में इसकी बिक्री को लेकर तारीख सामने नहीं आई है। वहीं, आईफोन की ब्रिकी 28 सितंबर से भारत समेत 21 देशों में शुरू हो जाएगी।

प्रमुख खबरें

Vastu Tips: घर की नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने के लिए रोजाना करें ये काम, घर आएगी सुख-समृद्धि

Shaniwar Vrat Vidhi: इस दिन से शुरू करना चाहिए शनिवार का व्रत, शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती से मिलेगी मुक्ति

चार करोड़ रुपये से अधिक कीमत वाले घरों की बिक्री मार्च तिमाही में 10 प्रतिशत बढ़ीः CBRE

Chhattisgarh : ED ने चावल घोटाले में मार्कफेड के पूर्व MD Manoj Soni को किया गिरफ्तार