Apple वॉच ने दिल्ली की महिला की बचाई जान, 'सटीक और उन्नत' सुविधाओं के लिए टिम कुक को धन्यवाद दिया, CEO ने दी प्रतिक्रिया

By दिव्यांशी भदौरिया | May 05, 2024

दिल्ली की एक महिला की जान उस समय बच गई, जब एप्पल वॉच के हृदय गति फीचर ने उसकी "असामान्य रूप से उच्च" हृदय गति का पता लगाया और उसे सतर्क कर दिया, जिसे डॉक्टरों ने "क्लोज कॉल" कहा था। दिल्ली में एक नीति शोधकर्ता स्नेहा सिन्हा ने एचटी टेक को बताया कि उन्होंने ऐप्पल वॉच के ईसीजी फीचर में एट्रियल फाइब्रिलेशन (एएफआईबी) की शुरुआत का संकेत मिलने के बाद ही चिकित्सा सहायता मांगी थी। एएफआईबी एक अनियमित और अक्सर बहुत तेज हृदय ताल है। इससे हृदय में रक्त के थक्के जम सकते हैं और स्ट्रोक, हृदय विफलता और हृदय संबंधी अन्य जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है।

महिला ने टिम कुक किया धन्यावाद

स्नेहा, जिनकी पहले से कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं थी, ने कहा कि उन्होंने बाद में ऐप्पल के सीईओ टिम कुक को ईमेल करके ऐसी "सटीक और उन्नत" सुविधाओं वाली घड़ी विकसित करने के लिए धन्यवाद दिया और दावा किया कि उन्होंने तुरंत प्रतिक्रिया दी। सिन्हा ने बताया, "एक शौकीन यात्री के रूप में, मैं 15,000-16,000 फीट से अधिक ऊंचाई वाले पर्वतीय क्षेत्रों में पदयात्रा करती हूं, जहां ऑक्सीजन का स्तर अक्सर कम होता है।" उसने एचटी टेक को बताया कि वह एक सामान्य दिन के बाद घर लौटी थी जब उसने दिल की धड़कन देखी। उन्होंने कहा कि इसकी निगरानी के लिए उन्होंने अपनी एप्पल वॉच का इस्तेमाल किया। हालांकि, उसने शुरू में अपनी हृदय गति में वृद्धि को गंभीरता से नहीं लिया। उन्होंन कहा - “बार-बार जांच करने और ईसीजी में उच्च हृदय गति दिखाने के बावजूद, मैंने गहरी सांस लेने की कोशिश की, उम्मीद है कि यह कुछ समय में ठीक हो जाएगा। मैंने सोचा कि यह किसी कारण से हुआ होगा और जल्द ही शांत हो जाना चाहिए''। स्नेहा ने कहा, "जब यह डेढ़ घंटे से अधिक समय तक बना रहा, तो ईसीजी ने एएफआईब की शुरुआत का संकेत दिया। उस समय, मैंने चिकित्सा सहायता लेने का फैसला किया और मुझे अस्पताल ले जाने के लिए एक दोस्त को बुलाया।"  बाद में उन्होंने इंटरनेट पर मिले एक ईमेल पते का उपयोग करके कुक को धन्यवाद देने के लिए लिखा।

एप्पल के  CEO ने दी प्रतिक्रिया

सिन्हा ने कहा, "मैं ऐसी सटीक और उन्नत हृदय निगरानी सुविधाओं को विकसित करने के लिए अपनी गहरी कृतज्ञता व्यक्त करना चाहता था। ऐप्पल वॉच ने दिखाया है कि कैसे नवाचार और प्रौद्योगिकी स्वास्थ्य देखभाल में क्रांति ला सकती है और जीवन बचा सकती है।"

मेरे द्वारा अपनी कहानी साझा करने के बाद, कुक ने "कुछ ही घंटों के भीतर" जवाब दिया, सिन्हा ने कहा, उन्होंने जवाब में लिखा, "मुझे बहुत खुशी है कि आपने चिकित्सा सहायता मांगी और आपको आवश्यक उपचार मिला। अपनी बात साझा करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद हमारे साथ कहानी।"

प्रमुख खबरें

इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में सुनवाई, इजरायल ने दक्षिण अफ्रीका पर हमास का बचाव करने का आरोप लगाया

Assam में ट्रेन की चपेट में आने से दो व्यक्तियों की मौत

Delhi में दिव्यांग बच्चों के लिए उन्नत चिकित्सा केंद्र की शुरुआत

लोकायुक्त अधिकारियों ने शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को 50 हजार रुपये रिश्वत लेते पकड़ा