आर्सेलर मित्तल ने चार यूरोपीय इस्पात संयंत्र लिबर्टी हाउस को बेचने का समझौता किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 12, 2018

नयी दिल्ली। इस्पात और खनन क्षेत्र की दिग्गज कंपनी आर्सेलर मित्तल ने शुक्रवार को कहा कि उसने अपने चार यूरोपीय इस्पात संयंत्र लिबर्टी हाउस को बेचने के लिये समझौता किया है। कंपनी के अनुसार ये चार संपत्ति कंपनी के विनिवेश पैकेज का हिस्सा है। इसको लेकर आर्सेलर मित्तल का यूरोपीय आयोग के साथ समझौता हुआ है जो इवा स्पा के अधिग्रहण से संबंधित है।

 

एक बयान में आर्सेलर मित्तल ने कहा, ‘‘उसे लिबर्टी हाउस समूह से आर्सेलर मित्तल ओस्त्रावा (चेक गणराज्य), आर्सेलर मित्तल गलाती (रोमानिया), आर्सेलर मित्तल स्कोपजी (मकदूनिया) और आर्सेलर मित्तल पीओमबिनो (इटली) के लिये बाध्यकारी पेशकश मिली है।’’

समझौता पूर्ण होना कंपनी के इवा के अधिग्रहण पूरा होने से जुड़ा है।

 

आर्सेलर मित्तल ने आगे कहा कि अन्य संपत्ति... आर्सेलर मित्तल ड्यूडलेंज (लक्जमबर्ग) और बेल्जियम के लिएगे में कई इकाइयों की बिक्री के लिये विभिन्न पक्षों के साथ बातचीत जारी है।

 

इस बीच, संजीव गुप्ता की ग्लोबल जीएफजी एलायंस के हिस्से लिबर्टी हाउस ने आर्सेलर मित्तल के चार यूरोपीय इस्पात संयंत्रों को खरीदने के लिये सशर्त समझौते की घोषणा की। इन चारों कारखानों में 12,500 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं।

 

यह अधिग्रहण लिबर्टी के वैश्विक धातु विनिर्माण क्षमता का दोगुने से भी अधिक है समूह की ब्रिटेन में इस्पात और एल्यूमीनियम आपूर्तिकर्ता के रूप में मजबूत स्थिति है। समूह अमेरिका में भी वाहन और अन्य क्षेत्रों के लिये इस्पात बनाता है।

 

जीएफजी एलायंस के संजीव गुप्ता ने कहा, ‘‘ये अधिग्रहण हमारे कार्यबल और वैश्विक उत्पादन क्षमता का लगभग दोगुना है। इससे यूरोप के प्रमुख विनिर्माण क्षेत्रों में हमारी उपस्थिति मजबूत होगी।’’ 

 

 

प्रमुख खबरें

Budaun: BJP पर अखिलेश का वार, बोले- दो चरणों में ही उखड़ गए हैं पैर, बदल गई उनकी भाषा

SRH vs RR IPL 2024: सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स में टक्कर, यहां देखें प्लेइंग 11

Covishield से गंभीर Side effects की रिपोर्ट्स के बीच Covaxin वाले भारत बायोटेक ने अब क्या बड़ा दावा कर दिया?

विदेश मंत्रालय ने किया साफ, प्रज्वल रेवन्ना ने जर्मनी जाने से पहले राजनीतिक मंजूरी नहीं ली